हरियाणा में मतदान का प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक करने का है लक्ष्य-अनुराग अग्रवाल

चंडीगढ़, 31 मार्च- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि 25 मई को हरियाणा में होने वाले लोकसभा आम चुनाव को लेकर तैयारी पूरी की जा रही है। 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य विभाग ने निर्धारित किया है। इस कड़ी में ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में 31 बहुमंजिला सोसायटी में पहली बार 52 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

श्री अग्रवाल आज चुनाव प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमतौर पर यह धारणा रहती है कि ग्लोबल सिटी गुरुग्राम जैसे शहरों की बहुमंजिला सोसायटी में साधन संपन्न व धनाढ्य व्यक्ति रहते हैं, जो मतदान के प्रति ज्यादा रुचि नहीं लेते हैं, इसलिए हमने पहली बार रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटी से बातचीत कर सोसायटी में चुनाव बूथ बनाने की पहल की है। ताकि वे सोसायटी के अंदर ही मतदान कर सकें। इसके लिए श्री अग्रवाल ने आरडब्ल्यूए सोसायटी के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया है कि उन्होंने चुनाव का पर्व-देश का गर्व लोकतंत्र महोत्सव में भागीदारी दिखाई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 76 बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 22 सोसायटी में सर्वाधिक 35 चुनाव बूथ बनाए गए हैं, जबकि 77 गुड़गांव विधानसभा में 8 सोसायटी में 16 बूथ तथा 78 सोहना विधानसभा क्षेत्र की एक सोसायटी में एक बूथ बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए 1950 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है और मतदान से जुड़ी या आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे भी इस पर विभाग को जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों से भी अपील की है कि वे आदर्श आचार संहिता का पालन करें और बिना किसी भेदभाव के लोगों को भी वोट के महत्व के बारे में जागरूक करें।

error: Content is protected !!