मृतकों के परिवारों को दिया जाए एक-एक करोड़ रुपए का मुआवजा : अनिल पंवार

गुडग़ांव, 28 मार्च (अशोक): श्रमिक यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाली ट्रेड यूनियन काउंसिल की बैठक का आयोजन श्रमिक संगठन एटक के राज्य महासचिव अनिल पंवार की अध्यक्षता में वीरवार को ताऊ देवीलाल पार्क में किया गया, जिसमें काउंसिल के सदस्यों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए अनिल पंवार ने बताया कि बैठक में लाइफ लोंग प्रतिष्ठान में हुए हादसे को लेकर चर्चा की गई। उनका कहना है कि इस हादसे में 14 श्रमिकों की मृत्यु हो चुकी है। बैठक में 2 मिनट का मौन रखकर सभी मृतक श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी गई और प्रदेश सरकार से मांग की कि इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराकर जांच में पाए दोषियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए और मृतकों के परिवारों को मुआवजा भी दिया जाए।

उन्होंने बताया कि अभी तक केवल 7-7 लाख रुपए का मुआवजा दिया गया है, जोकि उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी मृतक सदस्यों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की राशि मुआवजा के रुप में दी जाए, जबकि घायलों को 25-25 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 4 अप्रैल को ट्रेड यूनियन काउंसिल इस संबंध में उपायुक्त को ज्ञापन सौंपेगी। अनिल पंवार का कहना है कि कंपनी मालिक की लापरवाही के कारण ही यह हादसा हुआ है। उनका कहना है कि इतनी बड़ी घटना घटित होने के बाद  कानून की परवाह किए बिना कंपनी में काम शुरु करा दिया गया था। कंपनी में मैन गेट पर घटना से संबधित किसी प्रकार की कोई सूची नहीं लगाई गई और न ही कोई जानकारी दी गई। उनका कहना है कि प्रतिष्ठान के संचालक अभी भी खुलेआम श्रम कानूनों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

बैठक में श्रमिक नेता जसपाल राणा श्रवण कुमार गुप्ता, धर्मेंद्र तिवारी, जीवानंद कुमार, होम सिंह लाठर, श्याम सुंदर मिश्रा, वजीर कुमार, निरंजनलाल, नरेश कुमार, सोमदत्त, सुभाष, संदीप कुमार, अभय सिंह, चंदन सिंह, धीरेंद्र गुप्ता, दीपक कुमार, देवानन्द, ओमप्रकाध, नरेश कुमार आदि शामिल रहे।

error: Content is protected !!