मेदांता हॉस्पिटल के मैनेजिंग डॉयरेक्टर डॉक्टर नरेश त्रेहान की वीडियो को एडिट करके चिकित्सा उपचार की गलत जानकारी रिकॉर्ड की गई है

गुरुग्राम: 20 मार्च 2024 – दिनाँक 18.03.2024 को थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में मेदांता हॉस्पिटल के एक पदाधिकारी ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि मेदांता हॉस्पिटल के मैनेजिंग डॉयरेक्टर डॉक्टर नरेश त्रेहान की वीडियो को एडिट करके चिकित्सा उपचार की गलत जानकारी रिकॉर्ड की गई है तथा रिकॉर्ड की गई उस फर्जी वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करके लोगों को भ्रामक जानकारी दी जा रही है, जिससे जनता को नुकसान हो रहा है। वायरल हो रही मनघड़न्त/फर्जी वीडियो एक गंभीर चिंता का विषय है और इसमें डॉक्टर नरेश त्रेहान को माध्यम बनाकर फर्जी तरह से चिकित्सा उपचार के झूठे/गलत वादे करते हुए भ्रामकता फैल रही है, जो लोगों में घबराहट और भ्रम पैदा करने की क्षमता रखती है। इस वीडियो के झांसे में आकर लोगों द्वारा गलत निर्णय भी लिए जा सकते है। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में धारा 419, 420 IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया है।

श्री सिद्धान्त जैन IPS पुलिस उपायुक्त दक्षिण/साईबर, गुरुग्राम के निर्देशानुसार, श्री प्रियांशु दीवान HPS, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम की देखरेख में तथा निरीक्षक सवित कुमार, प्रबन्धक थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम के नेतृत्व में विभिन्न पुलिस टीमें गठित की गई है, जिनके द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात से सम्बंधित विभिन्न जानकारी एकत्रित की जा रही है। पुलिस टीमों द्वारा उपरोक्त अभियोग से सम्बंधित जानकारियां एकत्रित करने उपरान्त उनका गहनता से अध्ययन किया जाएगा और उन्हें आधार बनाकर आरोपियों तक पहुँचकर गिरफ्तारी की जाएगी। अभियोग में आरोपियों को काबू करने के लिए गठित की गई सभी अनुसन्धान टीमों को विशेष दिशा-निर्देश भी दिए गए है। अभियोग का अनुसन्धान जारी है।

गुरुग्राम पुलिस सभी से अपील करती है कि जालसाज/साईबर ठग लोगों को गुमराह करके उन्हें गलत जानकारी देने के लिए किसी नामी/प्रभावी लोगों की वीडियो/फोटो/आवाज को विभिन्न सॉफ्टवेयर/एप्लिकेशन/AI के माध्यम से एडिट/मॉर्फ/मनघडंत बनाकर सोशल मीडिया पे वायरल करते है, जिससे लोग उनके द्वारा बनाई गई मनघड़ंत/फर्जी वीडियो/फोटो पर विश्वास करें और जालसाज उन्हें (लोगों) को आसानी से अपने झांसे में लेकर मुनाफा/ठगी कर सके। अतः आप सोशल मीडिया पर दी जाने वाली जानकारी की पूर्ण रूप से पुष्टि करें और जालसाज/साईबर ठगों के झांसे में ना आए। गुरुग्राम पुलिस सदैव 24X7 आपकी सेवा में तत्पर है।

error: Content is protected !!