आने वाले समय में फ्रांस, स्पेन, इंग्लैंड तीनों से अधिक भारत में होगा रेल ट्रैक 

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह पहुंचे पटौदी रेलवे स्टेशन 

फाटक 46सी  अंडरपास का उद्घाटन पातली के आर ओ बी का शिलान्यास

आम बजट के साथ ही रेलवे बजट होने से रेलवे में युद्ध स्तर पर कार्य

फतह सिंह उजाला 

जाटोली फाटक 7 मार्च । केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा पिछले 10 वर्ष के दौरान फ्रांस के मुकाबले रेलवे ने अधिक रेलवे ट्रैक भारत में बिछाया है। आने वाले समय में फ्रांस, स्पेन और इंग्लैंड जैसे देश के टोटल रेलवे ट्रैक से भी अधिक भारत देश में रेलवे ट्रैक बिछा दिया जाएगा। आम केंद्रीय बजट के साथ ही रेलवे का बजट होने से अब रेलवे के कार्य युद्ध स्तर पर हो रहे हैं। इनमें विभिन्न रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण, दुर्गम स्थानों पर रेलवे के द्वारा पुल बनाया जाना, एक दूसरे शहरों को रेलवे ट्रैक के माध्यम से कनेक्टिविटी देकर जनता को सहूलियत उपलब्ध करवाना, जैसे विभिन्न कार्य शामिल है । राव इंद्रजीत सिंह गुरुवार को पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के ही हेली मंडी इलाके में जाटोली फाटक संख्या 46 सी पर नवनिर्मित अंडरपास का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे। इस मौके पर उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के डीआरएम सुखविंदर सिंह, सीनियर डीजीएम सुमन बल्हारा, पूर्व विधायक विमला चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी विशेष रूप से मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुवार को पटौदी रेलवे स्टेशन के नजदीक जाटोली फाटक पर अंडरपास जो कि करीब 3 करोड रुपए की लागत से बनाया गया, उसका फीता काटकर लोकार्पण किया। इसी मौके पर उन्होंने रेवाड़ी दिल्ली रेल ट्रैक के बीच ड्राई पोर्ट के लिए विख्यात पतली रेलवे स्टेशन के बहु प्रतीक्षित ओवर ब्रिज का भी शिलान्यास किया। पातली स्टेशन पर यह ओवर ब्रिज 3 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत से बनाया जाना प्रस्तावित है। इस मौके पर उन्होंने कहा पहले कहा जाता था, रेलवे के पास पैसे की कमी है । लेकिन जब से पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय भाजपा सरकार के द्वारा आम बजट के साथ ही रेलवे बजट को प्रस्तुत किया जा रहा है, उसके बाद से पूरे देश में रेलवे के कार्य उसे स्तर पर हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा आज सही मायने में भारतीय रेलवे दुनिया के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण बन चुकी है । हरियाणा में आरबीटिकल  रेल कॉरिडोर मंजूर हो चुका है। इसी प्रकार से 5400 करोड रुपए की लागत से पलवल- फरुखनगर- सोनीपत होकर रेल ट्रैक तैयार किया जाएगा । उन्होंने कहा पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का 25 करोड रुपए की लागत से और गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का 295 करोड रुपए की लागत से पुनर्निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में फरुखनगर दादरी की रेलवे ट्रैक को भी केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय के द्वारा मंजूरी मिल चुकी है । उन्होंने जाटोली फाटक अंडरपास के लोकार्पण के मौके पर और इसके निर्माण पर रेलवे के अधिकारियों सहित स्थानीय निवासियों को भी बधाई दी ।

पीएम मोदी 11 को गुरुग्राम में रैली

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा आने वाली 11 मार्च सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे । इस दौरान वह सड़क मार्ग से रोड शो करते हुए दिल्ली से गुरुग्राम पहुंचेंगे। राव इंद्रजीत सिंह  ने कार्यक्रम में पहुंचे सभी समर्थकों भाजपा कार्यकर्ताओं और चुने हुए जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया 11 मार्च को गुरुग्राम के सेक्टर 84 में पीएम नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए अवश्य पहुंचे। पीएम मोदी सभा स्थल पर 12:00 बजे तक पहुंच जाएंगे । इस बात को ध्यान में रखते हुए 11:00 बजे तक रैली स्थल पर पहुंच कर अपना अपना स्थान सुनिश्चित करें । इसी मौके पर उन्होंने कहा जिस प्रकार से पूरे देश में पीएम मोदी और भाजपा की नीतियों के प्रति लोगों का उत्साह बना हुआ है, उसको देखते हुए निश्चित रूप से तीसरी बार भी पीएम मोदी के नेतृत्व में ही केंद्र में भाजपा की सरकार बनना निश्चित है । राव इंद्रजीत ने कहा जनता जनार्दन का सहयोग और समर्थन  हम सभी का मनोबल बढ़ाने के लिए अपेक्षित है । इस मौके पर दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी, व्यापार मंडल हेलीमंडी, अग्रवाल सम्मेलन हेली मंडी, श्याम मित्र मंडल, जाटोली की सरदारी, ब्राह्मण समाज, पातली रेल यात्री संघ सहित अन्य संगठनों के पदाधिकारी के द्वारा राव इंद्रजीत सिंह का अभिनंदन किया गया।

अंडरपास रेलवे अपने खर्चे पर बनवाएगा

गुरुवार को अंडरपास के उद्घाटन और आर ओ बी के शिलान्यास के मौके पर उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के डीआरएम सुखविंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा जहां भी जरूरत होगी वहां पर रेलवे के द्वारा अपनी लागत पर अंडरपास का निर्माण करवाया जाएगा । पिछले वर्ष में 5200 किलोमीटर नया रेल ट्रैक पूरे देश में बिछाया गया । इसी कड़ी में वर्ष 2024 के दौरान 5500 किलोमीटर नया रेल ट्रैक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। आने वाले 5 – 6 वर्षों में पूरे देश में 40000 किलोमीटर रेल ट्रैक का विस्तार किया जाएगा। मौजूदा दौर में देश में विभिन्न 1300 रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर हो रहा है । जहां-जहां भी जरूरत है, आम जनमानस की सुविधा के लिए रेलवे ओवरब्रिज और अंडरपास का निर्माण भी करवाया जा रहा है । उन्होंने कहा 12 मार्च को देश में 10 नई वंदे भारत ट्रेन और रेल ट्रैक पर आम जनमानस के लिए दौड़ने लगेंगी। देश में जिस प्रकार से विकास के कार्य हो रहे हैं , उसी अनुपात में ही रेलवे के द्वारा भी विभिन्न प्रकार के विकास कार्य किया जा रहे हैं।