जिला परिषद के सीईओ जगनिवास ने दी जानकारी, जिला और ब्लॉक स्तर पर लखपति दीदी कार्यक्रम होंगे आयोजित

स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम

कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन प्रशिक्षण

गुरूग्राम, 05 मार्च। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बुधवार, 6 मार्च को गुरूग्राम सहित देश भर में लखपति दीदी कार्यक्रम को लेकर आयोजित सम्मेलन में स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को वर्चुअल रूप से संबोधित करेंगे। इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का गुरूग्राम जिला में भी खंड व जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल करनाल में लखपति दीदी सम्मेलन में शामिल होंगे।

जिला परिषद के सीईओ जगनिवास ने जानकारी देते हुए बताया कि डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल का चयन किया गया है,जबकि सभी ब्लाकों में खंड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व सांसद एवं बीजेपी के संसदीय बोर्ड की सदस्य सुधा यादव, पटोदी में निवर्तमान मेयर मधु आजाद, फरुखनगर में गार्गी कक्कड़ तथा सोहना में रश्मि खेतरपाल मुख्य अतिथि होंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पूरे देश में स्वयं सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है और समूह को खेती में काम आने वाली ड्रोन 80 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने महिला सदस्यों को योजना के प्रति जागरूक करने का अभियान चलाया है। उन्होंने कहा कि 6 मार्च को करनाल में राज्य स्तरीय लखपति दीदी कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। साथ ही जिला व खंड स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों को देश के प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से संबोधित करेंगे।

-एक दिवसीय कार्यक्रम में महिलाओं को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण
सीईओ ने बताया कि लखपति दीदी योजना के जरिए सरकार द्वारा महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वह प्रति वर्ष एक लाख रुपए से अधिक कमा सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार की योजनाओं में शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को किसी स्वयं सहायता समूह के साथ जुडकऱ बिजऩेस प्लान तैयार करना होगा। इसके बाद स्वयं सहायता समूह के जरिए यह प्लान व आवेदन सरकार के पास भेजा जाता है। बिजनेस प्लान की समीक्षा के बाद यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो योजना के तहत नियमानुसार इंटरेस्ट फ्री लोन दिया जाता है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने विभागों से संबंधित कार्यों को समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!