हेलीमंडी में नारी न्याय सम्मेलन में पहुंची कांग्रेस अध्यक्ष अलका लांबा 

महिला ताकतवर होगी, संगठन मजबूत बनेगा, कांग्रेस आगे आएगी 

अलका लांबा बोली हरियाणा के सभी जिलों में होंगे नई न्याय सम्मेलन

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 3 मार्च । दिल्ली की पूर्व विधायक और राष्ट्रीय कांग्रेस की महिला अध्यक्ष अलका लांबा संडे को दिल्ली के साथ लगते गुरुग्राम जिले के पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी कस्बे में पहुंची ।  महिला कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार हरियाणा राज्य के दौरे पर इलेक्शन से पहले उनका आना और नारी न्याय सम्मेलन में पहुंचना, कांग्रेस की सुस्ती को दूर करने वाला रहा ।

इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा हरियाणा में पहली बार नारी न्याय सम्मेलन का आयोजन किया गया है । इस प्रकार के नारी न्याय सम्मेलन हरियाणा के विभिन्न जिलों में भी आरंभ किए जाएंगे । इस प्रकार का निर्णय चंडीगढ़ में राज्य महिला कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया है । पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा राजनीतिक नजरिए से बात की जाए तो सामाजिक न्याय, आर्थिक न्याय, कन्या भ्रूण, हत्या, दहेज हत्या, यौन उत्पीड़न और महिलाओं के साथ भेदभाव के मामलों को लेकर नारी  न्याय सम्मेलन में गंभीर चर्चा भी की गई ।

उन्होंने कहा हम (कांग्रेस पार्टी) महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की तरफ मजबूती से बढ़ रही है । कांग्रेस पार्टी का लक्ष्य और उद्देश्य महिलाओं को पूरी ताकत देना, संगठन को मजबूत बनाना है। इसके साथ ही कांग्रेस अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ती चली जाएगी । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा महिलाओं के शोषण के मामले में अधिकांश महिलाएं खामोश ही रहती हैं , यह शोषण विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। हमारी खामोशियां ही हमारी सहमतियां बन रही हैं । कांग्रेस राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा भाजपा शासन काल के दौरान महिलाओं को न्याय नहीं मिल रहा है। इसके हाल ही के उदाहरण विश्व विख्यात महिला पहलवान साक्षी मलिक अन्य महिला पहलवानों को न्याय नहीं मिलना है । मामला चाहे  बिलकिस बानो या फिर बीएचयू में पढ़ने वाली बेटियों का हो। इसी कड़ी में मामला फिर चाहे अनुसूचित वर्ग की कानपुर में रहने वाली बेटियों के साथ रेप और उनकी हत्या किए जाने का हो। महिलाओं को न्याय नहीं मिल रहा है । उन्होंने कहा महिला अपराधों के प्रति महिला कांग्रेस के द्वारा पूरे देश में आवाज उठाई जा रही है।

जब कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा से यह सवाल किया गया कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र में हरियाणा में  पहला नारी न्याय सम्मेलन किसी नेता विशेष का या कांग्रेस पार्टी का है ? इस पर उन्होंने कहा यहां महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष आ चुकी है , जो कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य भी रही है । ऐसे में यह कार्यक्रम कांग्रेस का ही है । कांग्रेस पार्टी प्रत्येक बहन को ताकत देने का कार्य करेगी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव के लिए 10 टिकट दावेदारों के होने के सवाल पर कांग्रेस नेत्री अलका लांबा ने कहा मुझे नहीं मालूम कौन-कौन उम्मीदवारी को लेकर दावेदार बना हुआ है ? इस मौके पर उनके साथ में महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय महिला पदाधिकारी मौजूद रही।

error: Content is protected !!