लोकसभा चुनाव : भाजपा की पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम, वाराणसी से पीएम मोदी; 34 मंत्री भी शामिल

स्मृति ईरानी एक बार फिर अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी ने विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव में उतारा है. ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना सीट से उतारा गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से उम्मीदवार बनाए गए हैं.

नई दिल्ली -भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. पीएम मोदी वाराणसी सीट से चुनाव में उतरेंगे. गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव में उतरेंगे. राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा, “… 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश में से 195 सीट्स पर चुनाव उम्मीदवारों के नाम तय हो गए हैं. 34 केंद्रीय एंव राज्य मंत्रियों के नाम भी इस सूची में हैं.

बीजेपी ने कई पुराने चेहरे पर जताया विश्वास

बीजेपी की लिस्ट में कई बड़े चेहरे भी शामिल है. पार्टी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव में उतारा है. ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना सीट से उतारा गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से उम्मीदवार बनाए गए हैं. मनोज तिवारी को भी पार्टी की तरफ से टिकट मिल गया है.  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को भी लोकसभा चुनाव का टिकट मिल गया है.

दिल्ली में 5 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान 

पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने नयी दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी एक बार उत्तर पूर्व दिल्ली से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. 

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर केरल के तिरुवनंतपुरम से लड़ेंगे चुनाव 

 केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर केरल के तिरुवनंतपुरम से, सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से, केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू अरुणाचल पूर्व से, भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से, ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. 

अजय मिश्रा टेनी, रवि किशन सहित यूपी में 51 नामों का हुआ ऐलान

भाजपा ने उत्तर प्रदेश की अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से बसपा के पूर्व सांसद रितेश पांडे को मैदान में उतारा. रवि किशन गोरखपुर से फिर चुनाव लड़ेंगे. अजय मिश्रा टेनी, महेश शर्मा, एसपीएस बघेल, साक्षी महाराज को फिर से चुनाव मैदान में उतारा. 

आसनसोल से भोजपुरी स्टार पवन सिंह को मिला टिकट

पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव राजस्थान के अलवर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पोरबंदर से, सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से मैदान में उतारा है.  अरुणाचल प्रदेश की दो सीट से किरेन रिजिजू, तापिर गाओ को ही चुनाव मैदान में उतारा.  बंगाल के आसनसोल सीट से भोजपुरी स्टार पवन सिंह को मैदान में उतारा गया है. 

पीएम मोदी के बनारस से चुनाव लड़ने पर कार्यकर्ताओं में उत्साह

वाराणसी से पीएम मोदी को एक बार फिर उम्मीदवार बनाए जाने पर  भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया. प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 में वाराणसी और वड़ोदरा से चुनाव लड़कर दोनों जगहों से जीत हासिल की थी। हालांकि बाद में उन्होंने वड़ोदरा सीट छोड़ दी थी. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने वाराणसी से 4,79,505 मतों से जीत दर्ज की थी.  साल 2014 में उन्होंने 3,71,784 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी.

इन राज्‍यों से हैं बीजेपी के 195 उम्‍मीदवार 
  • उत्तर प्रदेश 51  पश्चिम बंगाल 20 मध्‍य प्रदेश 24 गुजरात 15 राजस्‍थान 15 केरल 12 तेलंगाना 9 सीट असम 11 
  • झारखंड 11 छत्तीसगढ़ 11 दिल्‍ली 5 जम्‍मू कश्‍मीर 2 उत्तराखंड 3 अरुणाचल प्रदेश 2 गोवा 1 त्रिपुरा 1 
  • अंडमान निकोबार 1 दमन एवं दीव 1 

You May Have Missed

error: Content is protected !!