डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक आयोजित

गुरुग्राम, 28 फरवरी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि ऐसी शिकायते मिल रही हैं कि सोहना क्षेत्र में अरावली श्रृंखला के गैर मुमकिन पहाड़ क्षेत्र में कुछ लोग खेल से जुड़ी कॉमर्शियल गतिविधियां आयोजित कर रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि सोहना के एसडीएम व जिला खनन विभाग के अधिकारी एक संयुक्त विजिट कर ऐसी गतिविधियों की निरन्तर मोनिटरिंग करते हुए उन पर प्रतिबंध लगाना सुनिश्चित करें। डीसी बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में डीसी ने जिला में अवैध खनन गतिविधियों से सख्ती से निपटने के लिए विशेष निगरानी टीमें गठित करने के निर्देश दिए हैं। ये विशेष टीमें जिला में विभिन्न सड़क मार्गों पर अवैध खनन गतिविधियों में शामिल वाहनों की निगरानी रखते हुए उन पर निर्धारित नियमों के तहत विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित करेंगी। डीसी ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की बिंदुवार समीक्षा करते हुए कहा कि खनन विभाग को जिला में जहां भी अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों की सूचना मिले उस पर अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर एफआईआर दर्ज करें।

खनन विभाग ने वर्तमान वित्त वर्ष में अवैध खनन गतिविधियों में संलिप्त 49 वाहनों को किया सीज, लगाया 57 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना

जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि खनन विभाग ने जिला गुरूग्राम में वर्तमान वित्त वर्ष में अवैध खनन गतिविधियों में शामिल 49 वाहनों को सीज किया है। जिसमें से 11 वाहनों को रिलीज किया गया है व 38 वाहन सुपरदारी पर छोड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि इस पूरी अवधि में 57 लाख 27 हजार 200 का चालान कर 35 लोगों पर एफआईआर भी करवाई गई है। बैठक में आरटीए विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा जनवरी व फरवरी माह में ओवरलोड वाहनों पर 2 करोड़ 31 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बैठक में सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम सहित खनन व आरटीए विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!