गुरूग्राम मैराथन में ‘रन फॉर जीरो हंगर’ थीम पर दौड़े 35 हजार नागरिक, मैराथन को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री के आगमन से जोश व उत्साह से सराबोर नजर आए मैराथन धावक

प्रत्येक वर्ष फरवरी के आखरी रविवार को होगी गुरूग्राम मैराथन, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर आयोजित होंगे इस प्रकार के आयोजन: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने मैराथन के ट्रैक पर पहुँच कर बढ़ाया धावकों का उत्साह

गुरूग्राम की सड़कों पर दौड़े देश विदेश के धावक, गुरूग्राम मैराथन को मिली अंतर्राष्ट्रीय पहचान

विभिन्न श्रेणियों में विजेता रहे धावकों को मुख्यमंत्री ने 13 लाख से पुरुस्कार से किया सम्मानित

गुरूग्राम, 25 फरवरी। गुरूग्राम मैराथन के पहले संस्करण के दौरान रविवार की सुबह गुरूग्राम के सेक्टर 29 स्थित लेजर वैली ग्राउंड का नजारा धावकों के जोश व उत्साह से सराबोर नजर आया। मिलेनियम सिटी के अब तक के इस सबसे बड़े इवेंट में हजारों की संख्या में पहुँचे रनर्स का जोश और बढ़ गया जब मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मैराथन को फ्लैग ऑफ करने पहुँचे। इस दौरान गुरूग्राम मैराथन के ब्रांड एम्बेसडर क्रिकेटर शिखर धवन भी उनके साथ थे।

रन फ़ॉर जीरो हंगर की थीम पर आयोजित गुरूग्राम मैराथन में स्कुल व विश्विद्यालय के बच्चों, युवा शक्ति व बुजुर्गों के जोश, उत्साह व उमंग से गदगद नजर आए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि मिलेनियम सिटी की नई ब्रांड इमेज बनाने में गुरूग्राम मैराथन में शामिल लोगों का अपार जनसमूह इस बात का साक्षी है कि हमारे शहर, प्रदेश व देश का भविष्य युवा पीढ़ी के मजबूत हाथों में सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ शरीर हमारी सबसे बड़ी पूंजी है और इसको ठीक रखने के लिए चलना, दौड़ना, भागना जैसी गतिविधियां अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने गुरूग्राम मैराथन को स्वस्थ लाइफस्टाइल की प्रैक्टिकल संज्ञा देते हुए कहा कि इस आयोजन से समाज के सभी वर्गों में स्वस्थ जीवनशैली को लेकर एक सकारात्मक संदेश जाएगा।

प्रत्येक वर्ष फरवरी के आखरी रविवार को होगी गुरूग्राम मैराथन, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम मैराथन में हजारों की संख्या में शामिल धावकों से सीधा सवांद करते हुए घोषणा की अब आगामी प्रत्येक वर्ष से फरवरी के आखरी रविवार को गुरूग्राम मैराथन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस इवेंट को लेकर लोगों में जोश व जागरुकता बनी रहे इसके लिए हर महीने छोटे छोटे इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे।

प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर आयोजित होंगे इस प्रकार के आयोजन: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के उपरांत मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि मिलेनियम सिटी में गुरूग्राम मैराथन के सफल आयोजन के उपरांत 3 मार्च को फरीदाबाद में भी इसी प्रकार का इवेंट आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों की धरती है ऐसे में प्रदेश के सभी जिलों में स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहन देने के लिए ऐसे खेल इवेंट आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा की जिला मुख्यालय पर आयोजित किए जाने वाले इन आयोजनों में सामाजिक बुराइयों से लड़ने के लिए एक सकारात्मक संदेश भी होगा।

मुख्यमंत्री ने मैराथन के ट्रैक पर पहुँच कर बढ़ाया धावकों का उत्साह

मुख्यमंत्री स्वस्थ जीवनशैली को लेकर कितने सजग हैं व खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने में कितनी प्राथमिकता रखते हैं इसका अद्धभुत नजारा गुरूग्राम मैराथन में भी देखने को मिला। मैराथन की 10 किलोमीटर श्रेणी व 5 किलोमीटर फन रन की श्रेणी में शामिल हजारों की धावकों को फ्लैग करने उपरान्त मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं खुली में जीप में सवार होकर मैराथन ट्रैक में पहुँचे व दौड़ रहे धावकों का उत्साहवर्धन किया।

गुरूग्राम की सड़कों पर दौड़े देश विदेश के धावक, गुरूग्राम मैराथन को मिली अंतर्राष्ट्रीय पहचान

25 फरवरी को धावकों के लिए खास रही गुरूग्राम मैराथन में गुरूग्राम ही नही देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेश से भी एथलीट हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। मिलेनियम सिटी के इस मेगा इवेंट में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित ब्रिटेन और यूथोपिया जैसे देशों से पहुंचे एथलीट भी दौड़ लगाते दिखे। बता दें कि मैराथन के पूरे रूट को वर्ल्ड एथलेटिक्स और एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल मरैाथन एंड डिस्टेंस रेस (AIMS) द्वारा प्रमाणित किया गया है।
जिससे गुरूग्राम मैराथन को एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट की भी पहचान मिली है।

सिंगर एमडी ने ड्रग्स फ्री हरियाणा से दिया युवाओं को सार्थक संदेश

कार्यक्रम में धावकों के उत्साहवर्धन के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में हरियाणवीं सिंगर एमडी ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की हरियाणा की नशा मुक्त करने की मुहिम को बढ़ाते हुए ड्रग्स फ्री हरियाणा गाने पर अपनी लाइव परफॉर्मेंस दी। कार्यक्रम में पहुँचे आरजे नावेद ने भी अपने देशी अंदाज में धावकों का मनोरंजन किया। इस दौरान विभिन्न फिटेन्स फ्रिक ग्रुप्स द्वारा भी लाइव कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। वहीं धावकों का उत्साहवर्धन करने के मैराथन ट्रैक पर भी ढोल नगाड़ों, हरियाणवी बीन ग्रुप आदि के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रेणी में योगा टीम से प्रभावित होकर उन्हें एक लाख रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित करने की घोषणा भी की।

विभिन्न श्रेणियों में विजेता रहे धावकों को मुख्यमंत्री ने 13 लाख से पुरुस्कार से किया सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम मैराथन की फुल, हाफ व 10 किलोमीटर की श्रेणी में विजेता रहे विभिन्न विजेताओं को
निर्धारित पुरुष राशि देकर सम्मानित भी किया। इसमें पुरुष वर्ग के फुल मैराथन में उत्तर प्रदेश के अजय कुमार ने पहला स्थान प्राप्त हसिल करते हुए 1 लाख 50 हजार रुपये का इनाम अपने नाम किया। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले महाराष्ट्र के सिकंदर को 1 लाख का ईनाम मिला। इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर यूथोपिया के मिकियास रहे जिन्हें मुख्यमंत्री ने 75 हजार का पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं महिला वर्ग में भी धावकों ने अपना जोर दिखाया। फुल मैराथन में रोहतक की किरण ने प्रथम स्थान हासिल कर 1 लाख 50 हजार रुपये का ईनाम अपने नाम किया। इसी श्रेणी में दिल्ली की भारती व उत्तर प्रदेश की मंजू रानी ने दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया।

हाफ मैराथन के श्रेणी में मुख्यमंत्री के हाथों दम्मान पाने वालों में पुरुष वर्ग में उत्तर प्रदेश के प्रशांत, उत्तराखंड के अंकित व उत्तर प्रदेश के अबधेश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। इसी कैटिगरी में महिला वर्ग में यूथोपिया की चलतु, भिवानी की सोनिका व महाराष्ट्र की पूनम ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इस श्रेणी में पहले तीन विजेताओं के लिए 1 लाख, 75 हजार व 50 हजार रुपये की पुरुस्कार राशि निर्धारित की गई थी।

इसी क्रम में 10 किलोमीटर की कैटेगिरी में पुरूष वर्ग में उत्तर प्रदेश के अभिषेक, रवि व यश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। वहीं महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश रूबी, रीमा व नेहा ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर अपना कब्जा जमाया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस श्रेणी में विजेता रहे धावकों को 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित करते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी।

ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, पूर्व मंत्री राव नरबीर, आउटरीच कार्यक्रम के विशेष अधिकारी पंकज नैन, गुरूग्राम के मंडलायुक्त आर सी बिढान, सीपी विकास अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम एसडीएम रविन्द्र यादव, मानेसर एसडीएम दर्शन यादव, पटौदी एसडीएम होशियार सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!