— ज्ञान मतलब गरीब, अन्नदाता, युवा और नारी शक्ति के विकास पर फोकस

— वर्ष 2024-25 के लिए पेश 1,89,876.61 करोड़ रुपये का बजट बदलेगा प्रदेश की तस्वीर

— विकसित भारत की इस यात्रा में, विकसित हरियाणा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा

गुरुग्राम। भाजपा हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट ‘ज्ञान’ को समर्पित किया है। ज्ञान मतलब जी से गरीब ए से अन्नदाता (किसान)वाई से युवा और न से नारी शक्ति। उन्होंने कहा कि अमृत काल का यह बजट विकसित भारत और विकसित हरियाणा की परिकल्पना को साकार करेगा। इस काल में भारत दुनिया के अग्रणी विकसित देशों में से एक होगा और पुनः विश्व गुरु बनेगा। विकसित भारत की इस यात्रा में, विकसित हरियाणा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में गरीब एवं किसानों के लिए अनेक घोषणा की गई है। 2023-24 में प्रदेश का कृषि उत्पादन 8.1 प्रतिशत की दर से बढ़ा है, जो देश में सर्वाधिक है। पिछले तीन वर्षों में, सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 14 फसलों की खरीद की जिसका भुगतान सीधे किसानों के खातों में किया गया है। सरकार ने खरीफ और रबी सीजन 2023 में 29,876 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे किसानों के खातों में जमा किया। भावांतर सहायता की 178 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के खातों में डाली गई। वित्त वर्ष 2023-24 में मुआवजे के रूप में अब तक 297.58 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के खातों में जमा करवाई गई।

सरकार ने वर्ष 2023-24 के दौरान किसानों को 11,007 फसल अवशेष मशीनें वितरित की है। वर्ष 2023-24 के दौरान 139 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि किसानों को वितरित की गई। वर्ष 2023-24 में, पिछले दो वर्षों में पराली जलाने के मामले 67 प्रतिशत कम होकर 2303 हुए जो 2021-22 में थे।किसानों के जोखिम को कम करने के लिए 21 फलों और सब्जियों की फसलों को भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया गया। वर्ष 2023-24 के दौरान 6,868 किसानों को 41 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि की प्रदान की गई। जल्द ही प्रदेश में तीन नए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएंगे।

गरीबों को मुफ्त रोडवेज सफर की सौगात

जीएल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अंत्योदय परिवारों को रोडवेज बसों में मुफ्त सफर की सौगात प्रदान की है। शुक्रवार को वित्त मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश का बजट पेश करते हुए हरियाणा अंतोदय परिवार परिवहन योजना की घोषणा की है। इसके तहत हरियाणा रोडवेज की बसों में गरीब परिवारों को सालाना 1000 किलोमीटर की मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा। मुफ्त यात्रा का लाभ एक लाख रुपए तक की आय वाले 22.89 परिवारों को मिलेगा, जिसमें 84 लाख लोग शामिल हैं। इस योजना के मद में 600 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

रूफटॉप सोलर पैनल लगाना होगा आसान

प्रदेश के वित्त मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब, किसान, युवा और नारी शक्ति पर फोकस करते हुए इनके विकास और कल्याण की कई योजनाएं बजट में घोषित की। प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा ने चुनावी साल अपने वोट बैंक को अधिक मजबूत करने के मकसद से इन चार वर्गों के इर्द गिर्द ही घोषणाओं को रखा है। गरीब परिवारों के लिए रोडवेज के मुफ्त सफर की सौगात के साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब परिवारों के लिए रुफटॉप सोलर पैनल लगवाना भी आसान बनाया है। बजट में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने ऐसे परिवारों को प्रदेश सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की अतिरिक्त सहायता देने का वादा किया।

घोषणा के अनुसार प्रदेश के ऐसे एक लाख परिवार, जिनकी मासिक औसत बिजली खपत 200 यूनिट है और जिनकी सालना आय एक लाख 80 हजार रुपये है, उन्हें लिए 50 हजार रुपए की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी। सूर्योदय योजना के तहत जिन गरीब परिवार की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे उन्हें केंद्र सरकार की ओर से दो किलो वाट कि पैनल के लिए 60 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

सैनिकों का सम्मान भाजपा की प्राथमिकता

शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह साबित कर दिया कि सैनिकों का सम्मान भाजपा प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री के रूप में सबसे बड़ी घोषणा युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों के लिए की है। बजट में घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहीद सैनिक परिवारों को दी जा रही 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राज्य में तीन सशस्त्र बल तैयारी संस्थान (एएफपीआई) स्थापित करने का प्रस्ताव भी दिया है। इन संस्थानों में कक्षा 10 और स्नातक के बाद उम्मीदिारों को रक्षा और अर्धसैनिक सेवाओं में सेवा के
लिए प्रतिस्परधि प्रक्रिया में शामिल होने के लिए तैयार किया जाएगा।

बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में सैनिक अर्ध सैनिक क्षेत्र के लिए 140.53 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखा है, जोकि चालू वर्ष के 96.58 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमान की तुलना में में 45.51 प्रतिशत ज्यादा है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान भत्ता 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये करने का प्रस्ताव भी बजट में पेश किया है।

error: Content is protected !!