भाजपा ने 30 जनवरी को महापौर पद के लिए हुए चुनाव में जीत हासिल की थी जिससे आप और कांग्रेस के गठबंधन को झटका लगा था तथा उसने निर्वाचन अधिकारी पर मतपत्रों में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था. इस महीने की शुरुआत में, शीर्ष अदालत ने महापौर चुनाव कराने वाले निर्वाचन अधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा था कि यह स्पष्ट है कि उन्होंने मतपत्रों में छेड़छाड़ की थी और उन पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए.

चंडीगढ़/ दिल्ली, 19 फरवरी 2024 – चंडीगढ़ मेयर चुनाव के दौरान मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ करने के मामले पर सख्त रुख अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए. चुनाव अधिकारी पर सख्त टिप्पणी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अधिकारी ने माना कि उन्होंने मतपत्रों से छेड़छाड़ की और इसके लिए उन पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए. आम आदमी पार्टी (आप) के तीन पार्षदों के भाजपा में शामिल होने के एक दिन बाद महापौर चुनाव में कथित अनियमितताओं पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि जो “हॉर्सट्रेडिंग” चल रही है वह एक गंभीर मामला है.

चुनाव अधिकारी पर सख्त टिप्पणी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अधिकारी ने माना कि उन्होंने मतपत्रों से छेड़छाड़ की और इसके लिए उन पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए. चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुनवाई शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मेयर ने इस्तीफ़ा दे दिया है, जिसके बाद ‘आप’ ने कहा कि रिटर्निंग अफ़सर ने जिन बैलट पर निशान लगाए, उन्हें सही मानते हुए गिनती हो. सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि पहले दोबारा चुनाव की मांग की गई थी.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई से कुछ घंटे पहले रविवार देर रात चंडीगढ़ के मेयर मनोज सोनकर ने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिससे दोबारा मेयर चुनाव होने का रास्ता साफ हो गया. इतना ही नहीं, ‘आप’ के तीन पार्षद भी भाजपा में शामिल हो गए, जिनके नाम गुरचरणजीत सिंह काला, नेहा और पूनम हैं.

इस समय नगर निगम सदन में भाजपा के पास कुल 15 वोट हैं – 35 सदस्यीय सदन में 14 पार्षद और पदेन सदस्य यानी एक सांसद. आप के पास 13 पार्षद हैं, जबकि कांग्रेस के 7 पार्षद हैं. सदन में शिरोमणि अकाली दल का एक पार्षद है. वफादारी बदलने से भाजपा के पास 18 वोट हो जाएंगे, जबकि आप 10 वोटों पर सिमट जाएगी.

पिछले साल जनवरी में हुए चुनाव में 29 वोट पड़े थे, जिनमें से भाजपा के मनोज सोनकर ने आम आदमी पार्टी के जसबीर सिंह लाडी को सिर्फ एक वोट से हराकर मेयर का चुनाव जीता था. गुप्ता को 15, जबकि सिंह को 14 वोट मिले. कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. 2022 में भी विभिन्न कारणों से एक वोट अवैध घोषित होने के बाद भाजपा उम्मीदवार सिर्फ एक वोट से जीत गए थे.