स्वच्छता से समृद्धि कार्यक्रम के माध्यम से स्कूली बच्चों को 3 आर सिद्धांत के बारे में दी जानकारी

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सेक्टर-4 स्थित सीसीए स्कूल में आयोजित किया गया कार्यक्रम

गुरूग्राम, 16 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सेक्टर-4 स्थित सीसीए स्कूल में आयोजित स्वच्छता से समृद्धि कार्यक्रम के माध्यम से स्कूली बच्चों को 3आर के सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी गई।

शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम की जागरूकता टीम ने स्कूली बच्चों को बताया कि हमें अपने शहर को साफ रखने में योगदान देना है तथा कचरे के 3आर सिद्धांतों की पालना करनी है। नगर निगम के सलाहकार सेवानिवृत्त विंग कमांडर सतीश यादव ने बताया कि 3आर मतलब रिड्यूज, रियूज व रिसायकल के तहत हम अपने शहर को एक तरफ जहां स्वच्छ बनाने में सहयोग करेंगे, वहीं दूसरी ओर कचरे के पहाड़ को भी खत्म करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हम सभी को कचरे को कम करने अर्थात रिड्यूज करने की दिशा में काम करना चाहिए। इसके तहत पैक्ड आईटम, पॉलीथीन, सिंगल यूज प्लास्टिक आदि का उपयोग कम या बिलकुल ही खत्म करना होगा। उन्होंने बताया कि हमारे घरों में कई प्रकार के आईटम ऐसे होते हैं, जिनका हम दुबारा से उपयोग अर्थात रियूज कर सकते हैं। ऐसे आईटमों को कचरे में शामिल करने की बजाए उनका या तो स्वयं उपयोग करें या अन्य किसी जरूरतमंद को दे दें। थ्री आर के तीसरे सिद्धांत रिसायकल के बारे में उन्होंने बताया कि हमारे घरों में निकलने वाले कचरे में से काफी कचरा रिसायकलेबल होता है। इस कचरे को हमें अधिकृत वैंडर के माध्यम से निष्पादित करवाना चाहिए।

नगर निगम गुरूग्राम के स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर कुलदीप हिन्दुस्तानी ने बच्चों को कचरा अलगाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हम अलग-अलग प्रकार के कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में डालें। इसमें गीला कूड़ा, सूखा कूड़ा तथा हानिकारक कूड़ा अलग-अलग डस्टबिन में डालना चाहिए। उन्होंने बच्चों को पॉलीथीन के विकल्प के तौर पर कपड़े का थैला इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम में बच्चों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई तथा कपड़े के थैले भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में स्कूल के चेयरमैन कर्नल कुंवर प्रताप सिंह, व प्रिंसिपल निर्मल यादव सहित स्कूल के शिक्षक एवं स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।  

Previous post

अतिरिक्त निगमायुक्त डा.बलप्रीत सिंह ने शहर का दौरा कर विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

Next post

देश की संस्कृति और साइंस को आगे बढ़ाने का संकल्प लेकर कार्य कर रही है केंद्र सरकार : अजय

You May Have Missed

error: Content is protected !!