जनभागीदारी से पब्लिक का इवेंट बन जाएगा गुरूग्राम मैराथॉन  : डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरूग्राम में एक्टिव रनिंग ग्रुप्स के साथ की बैठक, रनिंग ग्रुप्स ने बताया इवेंट को बताया प्रशंसनीय

42 किमी, 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी रन फॉर फन में विजेताओं को मिलेंगे लाखों के ईनाम, साथ ही सभी पार्टिसिपेट को भी मिलेंगे मेडल

इवेंट में पार्टिसिपेट करने के लिए गुरूग्राम मैराथॉन डॉट कॉम पर लगातार बढ़ रहा  रजिस्ट्रेशन

गुरूग्राम, 14 फरवरी। साइबर सिटी में 25 फरवरी को होने वाले गुरूग्राम मैराथॉन को लेकर लोगों में लगातार उत्सुकता बढ़ती जा रही हैं। इस इवेंट में एक्टिव रनर्स के साथ-साथ बड़ी संख्या में एक्स सर्विसमेन, कॉलेज-यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स, कॉरपोरेट्स, आरडब्ल्यूए आदि ग्रुप्स भागीदारी करेंगे। यह बात डीसी निशांत कुमार यादव ने बुधवार की शाम लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में गुरूग्राम जिला में एक्टिव रनिंग कम्युनिटीज के मेंबर्स के साथ आयोजित बैठक में कही। इस बैठक में अनेक रनर्स ऑनलाइन माध्यम से भी शामिल हुए।

निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरूग्राम जिला में बड़ी संख्या में ऐसे रनर्स है जोकि देश के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाली मैराथॉन में पार्टिसिपेट करते है। ऐसे में अपने शहर में आयोजित होने वाली मैराथॉन को लेकर भी ऐसे ग्रुप्स में लगातार उत्सुकता बढ़ रही है। गुरूग्राम मैराथॉन डॉट कॉम के चैट बॉक्स व प्रशासन के अन्य संपर्कों से रनर्स लगातार पूछताछ कर रहे हैं जोकि इस इवेंट को लेकर एक पॉजिटिव साइन है। साथ ही वेबसाइट पर एक्टिव रनर्स का रजिस्ट्रेशन भी लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि इस इवेंट में उम्मीद से अधिक जनभागीदारी होने की उम्मीद है। जिसके चलते यह मैराथॉन एक पब्लिक इवेंट में बदल रही है।  

उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल गुरूग्राम मैराथॉन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करेंगे। दिल्ली और मुंबई जैसे देश के प्रमुख शहरों में आयोजित होने वाले ऐसे आयोजनों की तर्ज पर गुरूग्राम मैराथॉन भी साइबर सिटी का एनुअल इवेंट होगा। पूरे आयोजन को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें 42.2 किलोमीटर की फुल मैराथॉन के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 4 बजे रहेगा। इस मैराथन को प्रात: 4.30 बजे फ्लैग ऑफ किया जाएगा। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकते हैं। इसी क्रम में दूसरी श्रेणी में 21.1 की हॉफ मैराथन प्रात: 6.30 बजे आयोजित की जाएगी। इस श्रेणी में 14 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकेंगे जिसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 6 बजे रखा गया है।

उन्होंने बताया कि आयोजन की तीसरी श्रेणी में 10 किलोमीटर की रन आयोजित की जाएगी जोकि प्रात: 7.30 बजे शुरू होगी। इसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 6.30 बजे रखा गया है व 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक इसमें सहभागी बन सकेंगे। डीसी ने बताया कि आयोजन की अंतिम व चौथी श्रेणी में 5 किलोमीटर की फन रन आयोजित की जाएगी। जिसका रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 7.30 का रहेगा व मुख्यातिथि द्वारा इसे प्रात: 8.30 बजे फ़्लैग ऑफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोजन की सभी श्रेणियों में समापन समय प्रात: 10 बजे निर्धारित किया गया है। इस इवेंट में विजेताओं को लाखों रूपए के ईनाम दिए जाएंगे साथ ही पार्टिसिपेंट को मेडल भी मिलेंगे। इस इवेंट को हैपनिंग बनाने के लिए सेलिब्रिटीज को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही मैराथॉन में मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि मुख्य आयोजन से दो दिन पूर्व यानि 22 व 23 फरवरी को लेजर वैली पार्क में एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्पोर्ट्स व फिटनेस से जुड़ी स्टॉल लगाई जाएंगी। इसके साथ ही मैराथन के लिए पोर्टल पर फुल व हॉफ मैराथन व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इस किट में एक बैग, रनर की टी शर्ट सहित एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बीब(टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टिकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे।

इस मीटिंग में शामिल रनिंग कम्युनिटी के सदस्यों ने गुरूग्राम जिला में मैराथॉन आयोजित करने के लिए हरियाणा सरकार और जिला प्रशासन की सराहना भी की। अनेक सदस्यों ने इवेंट को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दिए। डीसी निशांत कुमार यादव ने सभी सुझावों को ध्यानपूर्वक सुना और इवेंट को बेहतर बनाने के लिए नए आइडिया को भी शामिल करने की बात कही। उन्होंने यह भी बताया कि यह मैराथॉन प्रतिष्ठित एथलेटिक फेडरेशंस से भी मान्य होगी। इस दौरान रनिंग कम्युनिटी से उमेश गुप्ता, नरेंद्र सिंह सहित अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!