डीएचबीवीएन के लाइन लॉस कम करने व सुधार के दिए निर्देश

हिसार, 14 फरवरी 2024 । प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के भिवानी सर्कल की ऑपरेशनल रिव्यू बैठक (ओआरसी) बैठक की। निगम के स्थानीय विद्युत सदन के कॉन्फ्रेंस हॉल में मंगलवार सांय हुई बैठक के दौरान सभी अधिकारियों के साथ सिलसिले वार सभी बिंदुओं पर समीक्षा की। इसमें बिजली निगम के पैरामीटर के अनुसार कार्य करने और उपभोक्ता हित में करवाए जा रहे सभी विकास कार्यों बारे विवरण दिया गया।

प्रबंध निदेशक ने बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए उनके संतुष्टीकरण पर जोर दिया। उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित शिकायतों एवं समस्याओं का गुणवत्ता पूर्वक त्वरित समाधान हो और उपभोक्ता को इसकी जानकारी हो।

उन्होंने 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘मेरा गांव जगमग गांव’ के तहत सभी विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी बेहतर बिजली सुविधाओं का लाभ देने एवं सुचारु बिजली आपूर्ति करने के लिए मंद चल रहे कार्यों को तेज गति से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने कहा कि टीएंडडी लॉस से उपभोक्ता वर्ग को भी नुकसान होता है। उन्होंने संग्रह दक्षता, श्रेणी के अनुसार ठीक बिलिंग, फ़ील्ड स्तर और सीबीओ स्तर पर श्रेणीवार एवं एलटी व एचटी अपवाद का निपटान, शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चरण बद्ध तरीके से खराब मीटरों को बदलना, चोरी का आंकलन और सम्भावना, फ़ील्ड स्तर और सीबीओ स्तर पर फॉल्टी मीटर से ओके करना या बदलना, जनवरी माह में बिल की बिजली यूनिट में वृद्धि या कमी, एलटी और एचटी बिलिंग और अपवाद कटौती के संबंध में एमएंडपी का प्रदर्शन आदि की समीक्षा की।

उन्होंने परिचालन मापदंडों की समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए वे उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिकतम प्रयास करें, अन्यथा वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। अच्छी प्रगति नहीं करने के कारण ऑपरेशन सब-डिवीजन जुई के एसडीओ अतुल कुमार पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की आदेश दिए। उन्होंने संबंधित सर्कल की पिछली ओआरसी बैठक की तुलना में सभी उपमंडल, मंडल और सर्कल स्तर पर स्थिति में ओर बेहतरी करने के निर्देश दिए।

बैठक में डीएचबीवीएन के फाइनेंस निदेशक रतन कुमार वर्मा, चीफ इंजीनियर एडमिनिस्ट्रेशन रजनीश गर्ग, एसई सीबीओ कृष्ण स्वरूप, एसई कमर्शियल एसके सिंह, एसई एमएंडपी जयदीप फोगाट, एसई भिवानी एसएस कंटूरा, कार्यकारी अभियंता मॉनिटरिंग प्रदीप ढुल, सीबीओ के एचएस जाखड़ सहित भिवानी ऑपरेशन सर्कल के सभी कार्यकारी अभियंता और उपमंडल अधिकारी उपस्थित रहे।