हरियाणा को टी बी मुक़्त बनाने में सहयोग के लिए वानप्रस्थ संस्था सदैव कटिबद्ध – डा: डाँग

हिसार। वानप्रस्थ सीनियर सिटीज़न क्लब ने सूर्यानगर की झोपड़ – पट्टी बस्ती में 50- टी.बी . ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स की आज सातवीं क़िस्त बाँटी। इस झोपड़-पट्टी में रहने वाले लोग अत्यंत निर्धन हैं एवं निरक्षर हैं। दिहाड़ी- मज़दूरी करते हैं । एक झोपड़ – पट्टी में 8-10 लोग रहते हैं। एक टीबी रोगी से घर के और सदस्यों को टी. बी. होने की संभावना बढ़ जाती है। टी. बी . से घर के अन्य सदस्य बचे रहें, उनको निरंतर समझाने की आवश्यकता है। क्लब के सदस्य हर मास उनको टी.बी . को आगे फैलने को रोकने के उपाय समझाते हैं। वानप्रस्थ संस्था प्रधानमंत्री निश्चय मित्र योजना के अंतर्गत अगस्त -2022 से टी.बी. ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स बाँट रहा है।

अब अगस्त – 2023 से 50- नए टी. बी . मरीज़ों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार क्लब के सदस्य हर महीने टी . बी . हस्पताल एवं आंगनबाड़ी के अधिकारियों के सहयोग से सूर्यनगर झोपड़ – पट्टी में स्वयं जा कर मरीज़ों को किट्स बाँटते हैं । वानप्रस्थ केवल एक ऐसी संस्था है जो प्रत्येक टी. बी. रोगी से हर मास संवाद करती है , उनको आहार और दवाई के बारे बारीकी से समझाती है ताकि वह अपना ध्यान रखें और जल्दी रोग मुक्त हो जाएँ। पौष्टिक आहार लेने वालों में टी बी रोगी 9-वर्षीय सोनिया, 13-वर्षीय सैलोनी एवं 84- वर्षीय श्री मती कबूतरी देवी शामिल थे। इन रोगियों में एक अति निर्धन गर्भवती महिला भी थी। क्लब की सदस्य डा: पुष्पा खरब ने उसे आर्थिक सहायता भी की और उसे विश्वास दिलाया कि वह अपनी खुराक और दवाई नियमित रूप से ले । वानप्रस्थ संस्था उसे समय – समय पर सहायता करता रहेगा।

क्लब के सदस्य डा: मनवीर संगवान, डा: पुष्पा खरब एवं श्री मती पुष्पा शर्मा ने प्रत्येक महिला टी. बी. रोगी के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्हें सही ढंग से और नियमित रूप से दवाई और पौष्टिक आहार खाने के लिए प्रेरित किया ताकि वह जल्दी ठीक हो जाए। वहीं क्लब की अपर सचिव डा: मनवीर संगवान एवं श्री आर . आर. गोयल ने पुरुष मरिज़ो से बातचीत करके दवाई और आहार के महत्व के बारे समझाया। रोगियों ने बताया कि दवाई और उचित खुराक लेने से वह पहले से ठीक महसूस कर रहे हैं और उनके वज़न में भी बढ़ोतरी हुई है ।

डा: मानवीर संगवान एवं टी बी हस्पताल से आए श्रीमती बलकेश ने टी .बी . रोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री निश्चय – मित्र योजना के अन्तर्गत देश को 2025 तक टी बी मुक़्त बनाने का लक्ष्य है । उन्होंने मरीज़ों से कहा कि दवाई और उपयुक्त पौष्टिक आहार लेने से आप की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ेगी और आप जल्दी स्वस्थ हो जाएँगे ।उन्होंने मरीज़ों को समझाया कि घर पर अपने बर्तन अलग रखें और खांसी आने पर अपने मुँह पर कपड़ा बांध लें ताकि घर के और सदस्य इस रोग से बचे रहें। अगर किसी को घर में बीमारी के लक्षण नज़र आते है तो तुरंत हस्पताल आकर टेस्ट करवाएँ।

इस प्रोग्राम में हर मरीज़ को छ: मास के लिये हर मास दो- डिब्बे प्रोटीन पाउडर, एक किलो गुड़, एक किलो भुने हुए चने,एक किलो काले चने, एक किलो बेसन, दो पैकेट न्यूट्रेला और हाथ धोने के लिए दो साबुन दिये जाते हैं।

इस अवसर पर टी. बी . चैंपियन भी आते हैं और मरीज़ों को प्रेरित करते हैं। वानप्रस्थ संस्था के महासचिव डा: जे. के. जोकि आजकल विदेश यात्रा पर हैं , ने दूरभाष द्वारा इस अभियान में डा: सपना- चीफ मेडिकल ऑफिसर , हिसार एवं डा: रत्ना भारती पी. एम. ओ . हिसार के सहयोग और निर्देशन की प्रशंसा की और मरीज़ों को आश्वासन दिया कि वानप्रस्थ इस अभियान को और तेज़ करेगा एवं समाज के ज़रूरतमंदों की सेवा करता रहेगा।

इस अवसर पर टी. बी. हस्पताल की ओर से श्रीमती बलकेश कालीरमन – पी. पी. कॉर्डिनेटर और श्री ओम प्रकाश वर्मा, और आंगन बाड़ी के सदस्य अंजू , अनीता , आशा , सुनीता, शर्मिला , कैलाश, मीना एवं बँटी ने भाग लिया।

error: Content is protected !!