कैंसर का समय रहते पता लग जाए तो इलाज संभव : सीएमओ

स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर जागरूकता शिविर आयोजित

गुरूग्राम, 03 फरवरी। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शनिवार को डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा यूपीएचसी चन्द्रलोक में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने कार्यक्रम का उद्घाटन करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि भारत में होने वाले के कैंसर के अधिकांश केसों में तीन प्रकार है जिसमें स्तन, गर्भाशय ग्रीवा व ओरल कैविटी प्रमुख है। उन्होंने कहा कि तीनों कैंसरों के लिए जीवित रहने की दर अच्छी है, बशर्ते उनका प्रारंभिक चरण में पता चल जाए और इलाज किया जाए।

सिविल सर्जन ने कहा कि प्रारंभिक चरण के कैंसर के लिए पांच साल की जीवित रहने की दर क्रमशः ओरल, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए 60.2%, 76.3% और 73.2% है। इन तीन कैंसरों में से प्रत्येक का शीघ्र पता लगाने और उपचार किया जा सकता है, जिससे कैंसर से संबंधित मृत्यु दर और रुग्णता का बोझ कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीसीडीसीएस), कार्यक्रम जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से भी वित्त पोषित किया जाता है, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिले के स्तर पर एक अवसरवादी स्क्रीनिंग दृष्टिकोण के माध्यम से स्क्रीनिंग और शीघ्र निदान के साथ शुरू हुआ है।

डॉ. प्रिया शर्मा ने कहा कि स्तन कैंसर का पूरी तरह से प्रारंभिक निदान एसबीई, अल्ट्रासाउंड या उम्र और पारिवारिक इतिहास के अनुसार की गई मैमोग्राफी से किया जा सकता है। पॉली क्लिनिक सेक्टर 31 गुरुग्राम में सभी संदिग्ध स्तन कैंसर के मामलों के लिए मैमोग्राफी सुविधा उपलब्ध है। कैप्ड के सहयोग से ग्राम स्तर तक सर्वाइकल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। प्रत्येक एचडब्ल्यूसी स्तर पर सर्वाइकल कैंसर की जांच की जा रही है। सिविल अस्पताल में सर्वाइकल कैंसर के लिए कोल्पोस्कोपी और क्रायोथेरेपी सेवा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में कैंसर रोगी के लिए रेफरल बिंदु राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, बाढ़सा और पीजीआईएमएस, रोहतक हैं। वहीं कैंसर रोगियों को एक परिचारक के साथ उच्च केंद्रों पर इलाज के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा (हरियाणा रोडवेज बस) भी प्रदान की जा रही है। जिसके पास प्रत्येक शुक्रवार को सेक्टर 39 स्थित सीएमओ कार्यालय में बनाए जाते हैं। शनिवार को जागरूकता कार्यक्रम के तहत जिला की प्रत्येक पीएचसी/सीएचसी पर विश्व कैंसर दिवस मनाया गया और एनसीडी स्क्रीनिंग की गयी। इस अवसर पर आशा कार्यकर्ताओं/एएनएम ने जागरूकता रैली भी निकाली।

कार्यक्रम में डॉ. अनुज गर्ग, डॉ. नीलिमा, डॉ. गौरव, एनसीडी टीम, कैप्ड टीम, राइट टू लाइफ टीम, पीपीएचएफ एनजीओ और यूपीएचसी स्टाफ मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!