सीएमओ ने दौरा किया निर्माणाधीन भवन का

गुरूग्राम, 31 जनवरी। आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से कस्बा भोडाकलां में जल्दी ही तीस बिस्तरों का सीएचसी अस्पताल शुरू किया जाएगा। करीब पांच करोड़ रूपए की लागत से बन रहे इस अस्पताल भवन को तैयार करवाने के लिए आज सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ दौरा किया।

डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि लोकनिर्माण विभाग ने भोडाकलां का यह अस्पताल भवन तैयार कर फरवरी माह में स्वास्थ्य विभाग को सुपुर्द करना है। इस दौरान जो भी कार्य अभी अधूरे पड़े हुए हैं, उनको शीघ्र पूर्ण करवाने के लिए आज लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ दौरा किया गया है। इस दौरान सीएमओ ने निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के सभी कमरों, छतों व बरामदों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि वर्षा जल संग्रहण के लिए छत पर एक रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। इसके अलावा बायो मेडिकल वेस्ट का प्रबंध करने के लिए एक अलग से कक्ष का निर्माण किया जाए। सीएमओ ने बताया कि अस्पताल भवन में सीएसआर स्कीम के तहत एक एक्स-रे मशीन भी स्थापित की जाएगी। जिससे कि नागरिकों को एक्स-रे टेस्ट करवाने के लिए कहीं बाहर ना जाना पड़े।

गुरूग्राम के सीएमओ डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि एमरजेंसी के लिए अस्पताल में भवन से बाहर जाने का निकासी द्वार बनाया जाए। उन्होंने बताया कि अस्पताल में नागरिकों को अच्छी चिकित्सा सेवाएं देने के लिए यहां जनरल फिजीशियन, सर्जन, दंत चिकित्सक आदि की ओपीडी शुरू करवाई जाएगी। भवन को आग जैसी दुर्घटना से सुरक्षित रखने के लिए अग्रिशमन यंत्र यहां लगाए जाएंगे। सीएमओ ने कहा कि अस्पताल की चारदीवारी पूरी बनवाई जाए। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डा. नीलिमा, डा. अनुज गर्ग, लोकनिर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता लोकेश, दीपक इत्यादि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!