– डीसी ने सभी संबंधित एजेंसियों को सडक़ पर गड्ढों को भरने व जीर्णोद्धार कार्य को प्राथमिकता से करवाने के दिए निर्देश

– ओवरलोड वाहनों की जांच के लिए एनएचएआई द्वारा खेड़की टोल पर लगाए जाएंगे वेट इन मोशन सेंसर

गुरुग्राम, 30 जनवरी। डीसी एवं चेयरमैन जिला सड़क सुरक्षा समिति गुरुग्राम निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सड़क सुरक्षा के लिहाज से ब्लैक स्पाॅट, जहां दुर्घटना होने का अंदेशा हो, की पहचान करके उन बिंदुओं को ठीक करने पर जोर दिया गया। इनमें विशेष रूप से राव गजराज सिंह मार्ग, विकास मार्ग, कादीपुर चौक से पटौदी चौक, हीरो होंडा चौक से हिमगिरी चौक, सेक्टर 22ए रोड, राजीव चौक, शंकर चौक व नरसिंहपुर आदि जगहों पर वाहन चालकों तथा पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित आवागमन का रास्ता बनाने पर चर्चा की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव  ने पिछली बैठक के दौरान जिन विषयों को लेकर चर्चा की गई थी, उनके तहत कार्यों की समीक्षा भी की। जिला परिवहन अधिकारी एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव जितेंद्र सिंह गहलावत ने एजेंडे के माध्यम से तमाम बिंदुओं पर जो कार्रवाई एवं अन्य गतिविधि की जा रही है उसके बारे डीसी को विस्तार से जानकारी दी। डीसी ने बैठक के दौरान सम्बन्धित रोड़ एजेंसी को कहा कि जहां पर भी सडक़ पर पॉट होल्स को भरने, सड़क किनारे  पेड़ों की छटाई सहित जहां पर भी सड़क के जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। उस कार्य को वे प्राथमिकता से करवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में चर्चा के दौरान बताया गया कि सोहना एक्सप्रेसवे पर बीएसएफ कैम्प(भौंडसी) के पास एफओबी की डिमांड के तहत  पिछली बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा के दिशा निर्देश पर एनएचएआई, बीएसएफ के अधिकारियों व रोड सेफ्टी ऑफिसर ने संयुक्त विजिट की है। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि अभी वहां पर एफओबी की जरूरत है या नही इसकी निरन्तर मोनिटरिंग की जा रही है। डीसी निशांत कुमार यादव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन की सुविधा के लिए अगले 15 दिनों के भीतर वहां टेबल टॉप सुविधा की व्यवस्था की जाए यदि यह प्रयोग सफल नही होता है तो एनएचएआई वहां जल्द से जल्द एफओबी बनवाना सुनिश्चित करे। बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी के तहत यह विषय भी आया कि जिला के विभिन्न स्कूलों में यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए सफेद रंग की बसों को इस्तेमाल में लाया जा रहा है। डीसी निशांत कुमार यादव ने इस पर संज्ञान लेते हुए पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे ऐसी स्कूल बसों को चिन्हित कर उनका चालान करना सुनिश्चित करें। बैठक में कुंडली मानेसर पलवल मार्ग पर कोहरे से होने वाली दुर्घटना से बचाव के लिए डीसी ने एचएसआईडीसी के अधिकारियों को स्ट्रीट लाइट को रिपेयर करने, उचित स्थानों पर साइन बोर्ड व रिफ्लेक्टिव टेप लगाने सहित अन्य सभी जरूरी इंतजाम तय समय में करने के निर्देश दिए।

बैठक में ओवरलोडिंग वाहनों की जांच व उन पर चालान करने की चर्चा के दौरान एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि खेड़की टोल पर जल्द ही वेट इन मोशन सेंसर (विमंस)  इंस्टाल किए जाएंगे। जिसके माध्यम से टोल से गुजरने वाले वाहनों की भार क्षमता की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित नियमों के तहत टोल से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों से निर्धारित टोल राशि का दस गुना टोल लेने का प्रावधान है। डीसी निशांत कुमार यादव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द ही इस व्यवस्था को गुरूग्राम सोहना एक्सप्रेसवे व फरीदाबाद रोड पर भी इंस्टाल करे। डीसी ने बैठक के दौरान सम्बन्धित एजेंसियों को भी निर्देश दिये कि जहां पर भी तीव्र मोड हैं, वहां पर कैट आई तथा साइन बोर्ड लगाना सुनश्चित करें। साथ विभाग से सम्बन्धित जिन स्थानों पर साईन बोर्ड, ब्लींकर व अन्य जो कार्य करने है उसे भी करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान जिन बिंदुओं पर चर्चा करते हुए समीक्षा की जाती है सम्बन्धित विभाग आगामी बैठक से पहले उन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

यह रहें मौजूद
इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, समिति के सदस्य बोधराज सीकरी, जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!