केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किया एम्स साइट का निरीक्षण, ग्रामीणों से भी मिले

एम्स को लेकर विपक्षी दल आमजन को कर रहे हैं भ्रमित : केंद्रीय मंत्री

गांव भालखी-माजरा में एम्स बनने से कई जिलों को होगा लाभ, लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

खोल योगेश भारद्वाज

25 जनवरी, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के जिला रेवाड़ी को केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही देश के 22वें एम्स की सौगात मिलेगी। उन्होंने दावा किया कि गांव भालखी-माजरा में एम्स हर हाल में बनकर रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 22वें एम्स का शीघ्र ही शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से माजरा एम्स का टेंडर फाइनल कर दिया गया है तथा एल एंड टी कंपनी एम्स का निर्माण करेगी, जिस पर तकरीबन 1231 करोड़ की लागत आएगी। यह 750 बिस्तरों का अस्पताल होगा। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह गुरूवार को माजरा गांव में एम्स साइट का अवलोकन करने उपरांत एम्स के लिए जमीन देने वाले किसानों से मुलाकात कर रहे थे। उन्होंने नए एम्स के स्थान और कार्ययोजना का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एम्स के शिलान्यास उपरांत जल्द ही इसकी निर्माण प्रक्रिया के साथ ही ओपीडी भी शुरू हो जाएगी। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दल एम्स को लेकर आमजन को भ्रमित कर भ्रम फैला रहे हैं।

एम्स बनने के बाद कई जिलों को होगा लाभ, लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे एम्स निर्माण का जल्द से जल्द शिलान्यास कराने के लिए प्रयासरत हैं, जिसके लिए वे लगातार केंद्र सरकार के सम्पर्क में हैं। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में एम्स का निर्माण होने से जिला की स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को एकजुट रहकर अपनी राजनीतिक शक्ति का परिचय देते रहना होगा। उन्होंने कहा कि जिला में नया एम्स बनने से रेवाड़ी सहित महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल, फरीदाबाद और राजस्थान के नागरिकों को भी इसका लाभ मिलेगा और लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे।

उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि गांव भालखी-माजरा में एम्स का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जल्द ही रेवाड़ी जिला में आगमन होगा और उनके करकमलों से एम्स का शिलान्यास कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि माजरा में एम्स का निर्माण होने से इस क्षेत्र के नागरिकों को घर द्वार के नजदीक ही बेहतरीन एवं उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में एम्स के बनने से जहां एक ओर स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार होगा वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।इस मौके पर भाजपा नेता डॉक्टर अरविंद यादव,जिला प्रमुख मनोज यादव,उप प्रमुख नीलम रायपुर,प्रबुद समाजसेवी अनिल रायपुर,वीरेंद्र यादव हबलु नम्बरदार, रेखा भाड़ावास, जीतू चैयरमेन, सरपंच रविन्द्र हाथी,यशु प्रधान, जगदीश प्रधान,दिलबाग सिंह,मनजीत ठेकेदार, जीवनराम गर्ग ओर बालकिशन कोलाना आदि मौजूद थे ।