चंडीगढ़ में मेयर नगर निगम चुनाव टल गया है. निगम दफ्तर के बाहर हंगामा भी हुआ है. फिलहाल, एक आधिकारिक पत्र सामने आया है, जिसमें निगम प्रशासन ने बताया कि प्रिजाईडिंग अफसर अनिल मसीह बीमार हो गए हैं. हालांकि पत्र में चुनाव टालने को लेकर कोई बात नहीं लिखी गई है.

चंडीगढ़.  चंडीगढ़ नगर निगम के लिए मेयर, डिप्टी मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर का चुनाव टल गया है. गुरुवार को सुबह निगम दफ्तर के बाहर जमकर हंगामा देखने को मिला. यहां पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है. फिलहाल, 11 बजे चुनावी प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन वह शुरू नहीं हो पाई. साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेता पवन बंसल को भी निगम की बिल्डिंग में एंट्री नहीं दी गई.

जानकारी के अनुसार, चुनाव के लिए तैनात किए गए प्रिजाइडिंग अफसर अनिल मसीह की बीमारी का हवाला देकर चुनावों को टाला गया है. पवन बंसल ने कहा कि वह पूरे मामले को लेकर कोर्ट का रुख करेंगे. उन्होंने बताया कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षद मौके पर पहुंच गए थे. लेकिन पुलिस ने किसी को निगम दफ्तर के अंदर जाने नहीं दिया.  पवन बंसल ने कहा कि केवल भाजपा के पार्षद ही नहीं पहुंचे हैं. उन्होंने पूरे मामले में भाजपा पर बड़ा आरोप लगाया कि पार्टी चुनाव नहीं करवाना चाहती है.

मीडिया से बातचीत में आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि अपनी हार को देखते हुए भाजपा चुनाव रद्द करना चाहती है. इंडिया गंठबंधन के पास बहुमत है. यह पहला मुकाबला है. इस चुनावों में साफ तौर पर बहुमत हमारे पास है. आप जानते हैं कि 36 वोट डाले जाएंगे. 20 वोट हमारे पास हैं और भाजपा के पास केवल 14 वोट हैं. अपनी हार देख रही हैं. उन्होंने कहा कि क्या अगर भाजपा चुनाव हार रही है तो क्या चुनाव नहीं होगा.

फिलहाल, एक आधिकारिक पत्र सामने आया है, जिसमें निगम प्रशासन ने बताया कि प्रिजाईडिंग अफसर अनिल मसीह बीमार हो गए हैं. हालांकि पत्र में चुनाव टालने को लेकर कोई बात नहीं लिखी गई है.

पुलिस बल की तैनाती

बता दें कि चंडीगढ़ पुलिस ने मेयर चुनाव के चलते सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे. करीब 600 पुलिस जवान मौके पर तैनात किए गए हैं. निगम के आसपास के सड़कमार्ग को आम लोगों के लिए बंद भी किया गया था.

क्या है पूरा समीकरण

चंडीगढ़ नगर निगम में कुल 35 पार्षद हैं. मेयर चुनाव में इन 35 वोटों के अलावा सांसद का भी वोट भी रहेगा. ऐसे में भाजपा के पास कुल 15 वोट, आम आदमी पार्टी के पास 13, कांग्रेस के 7 और अकाली दल का एक पार्षद है.कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के पास कुल 20 वोट हैं. बहुमत के लिए 18 वोटों की जरूरत रहेगी. फिलहाल, अब दोबारा से चुनाव के लिए नोटिफिकेशन होगी.

error: Content is protected !!