-कमलेश भारतीय

स्वामी विवेकानंद का संदेश यह है कि अपने से लेकर समाज और फिर राष्ट्र तक कल्याण के बारे में सोचें ! यह कहना था नेहरू युवा केंद्र के सेवानिवृत्त उपनिवेशक नरेंद्र यादव का ! वे स्थानीय सर्वोदय भवन में स्वामी विवेकानंद के जीवन व कृतित्व पर व्याख्यान दे रहे थे । ‌उन्होंने कहा कि आज युवा के नाम पर सिर्फ एक दिन मना लिया जाता है जबकि युवाओं को सही दिशा नहीं दिखाई जा रही, जोकि आज के समय की जरूरत है। स्वामी विवेकानंद ने सबसे ज़्यादा युवाओं के लिए कार्य किया और यह संदेश दिया कि उठो, जागो और जीवन में आगे बढ़ो ! अनेक उदाहरण देकर स्वामी विवेकानंद के व्यकि्तत्व के बारे में बहुत विस्तार से महत्त्वपूर्ण जानकारी दी!.

सर्वोदय भवन के संरक्षक व प्रसिद्ध अधिवक्ता पी के संधीर ने नरेंद्र यादव को सम्मानपूर्वक दोशाला प्रदान किया और कहा कि श्री यादव ने बृहद जानकारी दी है और आज के युवाओं के नाम संदेश भी दिया है। श्री संधीर ने कहा कि सर्वोदय भवन में ऐसे गंभीर व युवा पीढ़ी को प्रेरित करने वाले वयाख्यान आयोजित किये जाते रहेंगे! स्वामी विवेकानंद युवाओं के ऑइकाॅन हैं।
इस अवसर पर हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्याय व प्रसिद्ध कथाकार कमलेश भारतीय ने सर्वोदय भवन के पुस्तकालय के लिए लगभग एक सौ साहित्यिक कृतियाँ अर्पित कीं।

मंच संचालन कुलदीप ने किया । ‌इस अवसर पर आई जे नाहल, थर्मवीर, डाॅ महेंद्र विवेक, बनी सिंह जांगड़ा आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।