फरीदाबाद में  ब्रह्माकुमारीज द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान की लॉंचिंग पर सकारात्मक सोच द्वारा तनाव मुक्त जीवन विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बोले भाजपा के राष्ट्रीय सचिव औम प्रकाश धनखड़

चंडीगढ़,   13 जनवरी। जीवन मे अपना श्रेष्ठ दें और दूसरों से श्रेष्ठ लें। श्रेष्ठ कार्य के लिए जीवन समर्पित करना सीखें। जीवन चिंता मुक्त रहेगा और नशे जैसी कुरीतियों से छुटकारा मिलेगा। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ ने फरीदाबाद में  ब्रह्माकुमारीज द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान की लॉंचिंग पर सकारात्मक सोच द्वारा तनाव मुक्त जीवन विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपना संबोधन देते हुए यह बात कही। उन्होंने  सकारात्मक सोच द्वारा तनाव मुक्त जीवन जैसे संजीदा  विषय पर  कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ब्रह्माकुमारीज को बधाई दी।

धनखड़ ने कहा कि व्यक्ति को विचार प्रबंधन आना चाहिए और अपने हर विचार पर विश्वास नही करना चाहिए। अपने विचार के साथ जागृत रहना चाहिए।  जीवन मे तनाव, गुस्सा, चिंता, डर का भी महत्व है। इसकी मात्रा क्या हो, किस विषय पर हो। यह विचारणीय है। काम की सफलता के लिए चिंता जरुरी है। बिना चिंता के कार्य कैसे पूरा होगा। चिंता करना व्यक्ति के विचारों पर भी निर्भर करता है। इस आयोजन को लेकर चिंता भी कर सकता हूं और आनंद भी ले सकता हूँ। माहौल एक जैसा है। इसलिए कहा गया है जैसा ख्याल वैसा हाल। आपकी जैसी मति वैसी गति। अंत गति सो मति।  नुकसान का डर होना चाहिए। गुस्सा आना और गुस्सा करना अलग अलग हैं। गुस्सा आना अनियंत्रित है और गुस्सा करना नियंत्रित है। गुस्सा, डर, चिंता आदि की प्रकृति और मात्रा कितनी है। अनियंत्रित गुस्से में निर्णय लेना गलत है।

भाजपा राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि व्यक्ति को जीवन में अपने विचारों और भावनाओं का प्रबंधन आना चाहिए। जीवन में अपने लिए नहीं, दूसरों के लिए इमोशनल होना चाहिए। धनखड़ ने कहा कि आज नैतिक मूल्यों की बदौलत ही भारत की साख दुनिया में बढ़ रही है। भारतीय नैतिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए हमारे पूर्वजों, संतों, ऋषियों और महापुरुषों ने त्याग और बलिदान दिया है।

धनखड़ ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज  इसी दिशा में अच्छे विचारों और संस्कारों को आगे बढ़ाने के लिए श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने इस श्रेष्ठ कार्य में सहयोगी सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जीवन मे जो व्यक्ति सीखना बंद कर देता है , वही से उसका अंत शुरू हो जाता है। जीवनभर सीखते रहना चाहिए। सीखने और सुनने से बुद्धिमत्ता आती है। पूर्ण जानकारी के साथ कार्य करने की आदत भी जरूरी है। इस अवसर पर  विधायक राजेश नगर, पूर्व प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी, जिला अध्यक्ष राजकुमार बोहरा, पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा सहित ब्रह्माकुमारीज से गणमान्य जन मौजूद रहे।

error: Content is protected !!