श्रीमद् भागवत गीता में निहित है मानव की हर समस्या का समाधान: स्वामी ज्ञानानंद महाराज

गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज तथा विधायक विनोद भयाना ने हांसी में किया श्री गीता चौक का लोकार्पण

गीता ज्ञान अमृत समान: विधायक विनोद भयाना

हांसी। मनमोहन शर्मा

गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि श्रीमद् भागवत गीता ग्रंथ भारत का गौरव तथा हरियाणा का सम्मान है। इस पवित्र ग्रंथ में मानव की हर समस्या का समाधान निहित है। इसलिए हर व्यक्ति को गीता ज्ञान रूपी अमृत पान करके जीवन को सुखद बनाना चाहिए।

स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने यह विचार हांसी में श्री गीता चौक का लोकार्पण करने के बाद उद्घाटन समारोह में उपस्थित विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस आधुनिक युग में विज्ञान ने खूब तरक्की की है लेकिन आज अनेक ऐसी समस्याएं व सवाल है जिनका समाधान व उत्तर वैज्ञानिकों के पास भी नहीं है। विश्व को अगर किसी समस्या का स्थाई समाधान ढूंढना है तो श्रीमद् भागवत गीता को न केवल पढ़ना होगा बल्कि इसके ज्ञान को व्यावहारिक रूप से जीवन में अपनाना ही होगा। श्री गीता चौक के बनने से हांसी का गौरव और बढ़ेगा तथा निश्चित रूप हर व्यक्ति के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा।

श्रीलंका में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव: गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि आज से लगभग 5000 साल पहले भगवान श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र में अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। गीता में निहित ज्ञान का डंका आज पूरी दुनिया में बज रहा है। विश्व के अनेक देशों में गीता महोत्सव का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष पूरे देश में बहुत ही उत्साह के साथ अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव आयोजित किया जाता है। इस महोत्सव में पार्टनर के तौर पर एक देश तथा एक राज्य को शामिल किया जाता है। इस वर्ष आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में श्रीलंका देश तथा असम प्रांत पार्टनर के रूप में शामिल हुए थे। श्रीलंका सरकार के आग्रह पर अगला गीता जयंती महोत्सव श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा।

गीता ज्ञान अमृत समान: विधायक विनोद भयाना ने कहा कि गीता ज्ञान अमृत के समान है। जो व्यक्ति नियमित रूप से गीता पाठ करता है उसके जीवन में कभी भी समस्याएं नहीं ठहर सकती। क्योंकि दुर्भावनाओं को सद्भावनाओं में बदलने का नाम है श्रीमद् भागवत गीता ।

इस अवसर पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वेद प्रकाश यादव, एसडीएम मोहित महराणा ,नगर परिषद के उप प्रधान अनिल बंसल , लोकनिर्माण विभाग के कार्यकारी अभियन्ता अनिल नरवाल ,सरपंच संगठन के प्रधान प्रदीप लादी, ब्लॉक समिति प्रधान प्रतिनिधि संजय महला, भाजपा जिला महामंत्री धर्मवीर रतेरिया भाजपा के मंडल अध्यक्ष अशोक ढालिया, नरेंद्र मलिक, सुरजीत यादव, मुरलीधर शास्त्री ,सुशासन विभाग हिसार से राजमल वर्मा प्रवीण बंसल सहित , शहर के गणमान्य लोग श्री श्याम मित्र मण्डल के प्रधान जगदीश राय मित्तल , अजय कम्बरी , सुनील जैन ( ( श्री देव मोबाइल वाले ) अग्रोहा विकास युवा ट्रस्ट के अध्यक्ष विनय जैन , विनय जैन , अशोक ठकराल , लक्की खट्टर जेसीआई के प्रधान राजेश बंसल विजय गोयल सीसर वाले , मनोज उर्फ पांचा , रिकूं गर्ग ( पंसारी ) , लायन्स क्लब के कोषाध्यक्ष दीपक मित्तल , वरिष्ठ एडवोकेट राजपाल, राधव सरकार , हरियाणा भारत विकास परिषद् के प्रधान कमलेश गर्ग , सुरेन्द्र गोयल के अलावा गणमान्य लोग व सामाजिक , धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद थें । गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

स्वामी ज्ञानानन्द महाराज ने लोगों को आह्वान किया कि वह सुखद जीवन जीने के लिए पवित्र ग्रंथ गीता के ज्ञान को जीवन में अपनाये। उन्होंने गीता चौक का निर्माण करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। विधायक ने गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज को श्री गीता चौक का चित्र समृद्धि चिन्ह के रूप में भेंट किया। इस अवसर पर श्री गीता चौक निर्माण कार्य में सराहनीय कार्य करने वाले भवन एवं सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया।
विधायक ने बताया कि श्री गीता चौक के निर्माण कार्य पर लगभग एक करोड़ 25 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है। सुंदरता के मामले में यह चौक प्रदेश के सबसे सुंदर चौकों में से एक है। गीता चौक पर बनाये गये विशाल ग्लोब पर स्टील से बनाई गई श्रीमद् भागवत गीता की पुस्तक रखी गई है। यह पुस्तक मथुरा से बनवाई गई है। उन्होंने कहा कि हिसार बायपास रोड के साथ हांसी में गीता चौक का निर्माण किया गया है। यह स्थान पहले कैची चौक के नाम से जाना जाता था लेकिन अब यह चौक गीता चौक के नाम से जाना जाएगा। पेड़- पौधे तथा शानदार घास लगाकर इस चौक को रमणीक स्थल के रूप में विकसित किया गया है।

गीता चौक सोशल मीडिया में पंजाब , राजस्थान व हांसी हाईवे से गुजर रही वाहनों ने रुक कर सेल्फी लेने का तांता लगा हुआ ।

उल्लेखनीय है कि हांसी के छोटी कांशी के नाम से जानी है । यहां पर प्राचीन जगन्नाथ पूरी श्री हनुमान जी का मन्दिर , श्री श्याम मन्दिर , श्री काली देवी मन्दिर , नर्सइया वाली कुए , ज्ञानानंद मिशन आश्रम , रेलवे रोड पर स्थित श्री बाला जी मन्दिर , साई मन्दिर , उत्तम नगर में कृष्णा मन्दिर श्री ब्रहायज्ञ शाला व धर्मशाला व बंजरग आश्रम के अलावा दो दर्जन से ज्यादा मन्दिर है ।

error: Content is protected !!