ड्रोन हरियाणा की प्रशासनिक कार्यशैली का एक अभिन्न अंग बन रहा है …….

चंडीगढ़, 26 दिसंबर- हरियाणा सरकार भविष्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन प्रौद्योगिकी की क्षमता का उपयोग कर रही है। यातायात और अपराध पर निगरानी बढ़ाने से लेकर कृषि पद्धतियों में क्रांति लाने तक, ड्रोन हरियाणा की प्रशासनिक कार्यशैली का एक अभिन्न अंग बन रहा है। इस तकनीकी क्रांति का संचालन ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्य) कर रही है, जो ड्रोन से संबंधित पहलों का नेतृत्व करने के लिए स्थापित एक समर्पित एजेंसी है।

 श्री संजीव कौशल आज ड्रोन इमेजिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेस ऑफ हरियाणा लिमिटेड की 7वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान दृश्य के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी मौजूद रहे।        

मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने बताया कि दृश्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर ड्रोन आधारित भूमि सर्वेक्षण शुरू करने के लिए डीसीपी ट्रैफिक, गुरुग्राम के साथ सहयोग कर रहा है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, एजेंसी नैनो-उर्वरक छिड़काव के लिए डिज़ाइन किए गए छह विशेष कृषि ड्रोनों के अलावा, 20 नए बड़े पैमाने के ड्रोन के साथ अपने बेड़े को बढ़ाने के लिए तैयार है। दीनबंधु छोटूराम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल (सोनीपत) के साथ साझेदारी में आयोजित परीक्षाओं के बाद भर्ती अभियान में दृश्य में 20 ड्रोन और 16 सह-पायलटों को शामिल किया गया।        

कृषि में ड्रोन प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी क्षमता को पहचानते हुए विशेष रूप से ड्रोन संचालन में महारत हासिल करने के लिए इच्छुक किसानों से दृश्य को अनुरोधों में वृद्धि प्राप्त हुई है। एजेंसी वर्तमान में प्रशिक्षण की बाधाओं को स्वीकार करती है और विशेष रूप से करनाल में बागवानी विश्वविद्यालय में समर्पित प्रशिक्षण सुविधाएं स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से अवसरों की तलाश कर रही है। इस तरह के प्रयास ड्रोन प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने की ओर अग्रसर हैं। यह किसानों, अंतिम उपयोगकर्ताओं को उत्पादन के अनुकूलन के लिए इसके लाभों का उपयोग करने में भी सक्षम बनाएगा।

 बैठक में बताया गया कि दृश्य की उपलब्धियाँ कई क्षेत्रों में फैली हुई हैं। बड़े पैमाने पर मैपिंग पहल ने विस्तृत क्षेत्रों को कवर किया है, जिससे कुशल भूमि प्रशासन और शहरी नियोजन की सुविधा मिली है। विशेष रूप से भिवानी (90 वर्ग किमी) और गुरुग्राम (230 वर्ग किमी) जैसे क्षेत्रों में व्यापक मैपिंग के प्रयास देखे गए हैं। इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने ढांचागत प्रमाणिकता को प्राथमिकता दी है, जो गुड़गांव, दौलताबाद और पलवल, राजपुरा जैसी महत्वपूर्ण बिजली लाइनों पर किए गए थर्मल निरीक्षण से स्पष्ट है।

बैठक में बताया गया है कि उनके प्रशिक्षण कार्यक्रमों ने सह-पायलटों से लेकर बाहरी उम्मीदवारों और कृषकों तक के विविध समूह को सशक्त बनाया है। इस ज्ञान प्रसार को उनकी ड्रोन-सहायता नैनो-उर्वरक छिड़काव पहल द्वारा और भी रेखांकित किया गया है, जिससे करनाल में 100 एकड़ कृषि भूमि को लाभ हुआ है।        

इस अवसर पर वित्तीय आयुक्त, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी.उमाशंकर, ड्रोन इमेजिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेस ऑफ हरियाणा लिमिटेड के सीईओ (नामित) श्री टी.एल. सत्यप्रकाश और दृश्य के वाइस चेयरमेन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!