पटौदी खंड के गांव महनियावास व हकदारपुर में विधायक सत्यप्रकाश जरावता व फर्रुखनगर के गांव सुल्तानपुर व बुढ़ेडा में भाजपा के प्रदेश मंत्री मनीष यादव ने बतौर मुख्य अतिथि किया यात्रा का अभिनंदन

आमजन को भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की दिलाई शपथ

गुरुग्राम 22 दिसंबर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की समाज के अंतिम व्यक्ति को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ देनेे की गारंटी के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ शुक्रवार को जिला के के पटौदी खंड के गांव महनियावास व हकदारपुर सहित फरुखनगर खंड में गांव सुल्तानपुर व बुढ़ेडा में पहुंची और लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ देते हुए जागरूक किया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की सेवाओं से आमजन को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी दी गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिसका आमजन प्रभावी रूप से लाभ उठा रहे हैं।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के गांव महनियावास व हकदारपुर में पहुंचने पर विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने बतौर मुख्य अतिथि यात्रा का स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से देश-प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का दौर शुरू हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप अंतिम व्यक्ति को घर बैठे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पात्र व्यक्ति किसी वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तो वे अब इस यात्रा के दौरान अपने गांव में ही आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

फर्रुखनगर खंड के गांव सुल्तानपुर व बुढ़ेडा में यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए हरियाणा भाजपा के प्रदेश मंत्री एवं प्रदेश में यात्रा के संयोजक मनीष यादव ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई राष्ट्रव्यापी ‘विकसित भारत-संकल्प यात्रा’ के माध्यम से ‘आत्मनिर्भर व विकसित’ भारत व अंत्योदय’ का सपना साकार होता नजर आ रहा है। यह कार्यक्रम जरूरतमंद व विभिन्न योजनाओं के पात्र लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है। कार्यक्रम के दौरान पात्र लाभार्थियों को सरकार की विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान जिला में तीन वाहन चल रहे हैं, जो हर दिन विभिन्न गांवों व निगम क्षेत्र के वार्डो को कवर कर रहे हैं। इस यात्रा के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों का फीडबैक भी लिया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के दौरान मुख्य अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई स्टॉल का अवलोकन भी किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुई, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद व जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा की नोडल अधिकारी अनु श्योकंद, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, गांव महनियावास की सरपंच निशा, हक़दारपुर की सरपंच निशा, गांव सुल्तानपुर सरपंच सीमा व बुढ़ेडा के सरपंच हंसराज सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!