विधानसभा में 4 वर्षों में स्थापित नई परंपराओं, अभिनव प्रयोगों और नए कीर्तिमानों पर आधारित है कॉफी टेबल बुक।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

चंडीगढ़, 19 दिसंबर : हरियाणा विधान सभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मंगलवार को विधान सभा की कॉफी टेबल बुक ‘हरि विधान’ का विमोचन किया। इस कॉफी टेबल बुक में 14 वीं विधानसभा के गत 4 वर्षों में शुरू हुई नई परंपराओं, प्रयोगों और कीर्तिमानों को शामिल किया गया है। सदन में इसका विमोचन मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्यमंत्री का कॉफी टेबल बुक का विमोचन करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन 4 वर्षों में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों के विधायकों ने सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने, विधानसभा की बेहतरी के लिए नए प्रयोगों को लागू करने में सहयोग दिया है।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधानसभा की गरिमा, मर्यादा और गौरव बढ़ाने के लिए नये प्रयोग किए गए हैं। प्रश्नकाल में पूछे जाने वाले प्रश्नों का चयन ड्रॉ-ऑफ-लॉट्स के माध्यम से किया गया, ताकि विधायकों को पूरा समय दिया जा सके। इसी प्रकार, पंजाब के नाम से चल रहे विधानसभा के नियमों के नामों को परिवर्तित करके हरियाणा के नाम पर रखा गया है। विधानसभा में श्रीमद्भगवद् गीता की प्रतिकृति स्थापित की गई। इसके अलावा, डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का भी विधानसभा में अनावरण किया गया।

उन्होंने कहा कि विधायकों को प्रश्न और विधेयक समय पर मिले, इसके लिए भी प्रावधान किया गया है। अब 5 दिन पहले प्रश्न और विधेयक सदन में प्रस्तुत किए जाते हैं, ताकि इन 5 दिनों के दौरान विधायक इन्हें अच्छे से पढ़ सकें। इतना ही नहीं, विधानसभा के कार्यालय में भी नए प्रयोग किए गए और बायोमैट्रिक अटेंडेंस को शुरू किया गया। इसके अलावा, सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत फाइलों का समय पर निष्पादन सुनिश्चित करने पर भी बल दिया गया।

हरियाणा की 14 वीं विधानसभा की नई परंपराओं, अभिनव प्रयोगों और कीर्तिमानों के 4 वर्षों पर प्रकाशित कॉफी टेबल बुक ‘हरि विधान’ का मंगलवार को विमोचन करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा।

error: Content is protected !!