शहीदों की बदौलत खुली हवा में ले रहे हम सांस – एमएलए जरावता

भारतीय सैनिकों के साहस और जीवट का दुनिया में नहीं कोई मुकाबला 

मोदी सरकार ने सैनिकों को उपलब्ध करवाई आधुनिक सैन्य उपकरण

शहीद नेत्रपाल सिंह को उनकी शहादत दिवस के मौके पर दी श्रद्धांजलि

शहीद किसी जाति धर्म के नहीं शहीद सदैव सम्मान के हकदार   

फतह सिंह उजाला 

जाटोली 12 दिसंबर । जांबाज सैनिकों और शहीदों की शहादत की बदौलत ही आज हम सभी खुली हवा में सांस ले रहे हैं । भारतीय सैनिकों के साहस और जीवट का दुनिया में कहीं कोई मुकाबला नहीं है। मोदी सरकार के द्वारा भारतीय सेना और सैनिकों को जरूरत के मुताबिक आधुनिक उपकरण और हथियार उपलब्ध करवाए गए है। आज भारतीय सेना दुनिया में सबसे अधिक आधुनिक सेना  कही जा सकती है । समय-समय पर विभिन्न देशों में भारतीय सैनिकों के द्वारा शांति सैनिक के तौर पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई जा रही है । अहीरवाल का पटौदी क्षेत्र और इसमें भी जाटोली गांव जांबाज सैनिकों की खान रहा है। यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरौटा ने मंगलवार को जाटोली में शहीद नेत्रपाल सिंह के श्रद्धांजलि समारोह में कही।

इससे पहले शहीद नेत्रपाल सिंह के चित्र पर श्रद्धांजलि समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व कर्नल वीपी सिंह, समाजसेवी  अरिदमन सिंह बिल्लू, पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता, शहीद नेत्रपाल सिंह के परिजनों एवं आसपास के गांव से पहुंचे ग्रामीणों के द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। 1965 क़े भारत और पाकिस्तान क़े युद्ध में भारत माता क़ी रक्षा करते अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले जाटोली से शहीद नेत्रपाल सिंह को उनके शहादत दिवस पर गाँव क़ी सरदारी ने श्रद्धांजलि अर्पित की । 

शहीद नेत्रपाल सिंह एक साधारण  परिवार में 1936 को जन्मे व 1954 में 14 राजपूत रेजीमेंट में फौज में  भर्ती हुए। देश सेवा के प्रति उनमें बचपन से ही लगाव था और वो एक अच्छे खिलाड़ी भी थे। बहुत ही कम उम्र में वो भारत व पाकिस्तान युद्ध में बिर्गेडियर चरण सिंह के साथ और 14 जवानों क़ी टुकड़ी के साथ दुश्मन के दांत खट्टे करते हुए शहादत को को प्राप्त हों गए। उनके अंदर शुरू से ही एक जुनून व जज्बा था  कि  भारत माता के काम आऊं। उनकी इसी शहादत के उपलक्ष्य पर 12 दिसंबर को  एतिहासिक गाँव जाटोली में उनका श्रद्धांजलि दिवस मनाया जाता है। 

जाटोली में शहीद नेत्रपाल सिंह की याद में बनाए गए शहीद नेत्रपाल सिंह पार्क में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शहीद नेत्रपाल के पुत्र राकेश सिंह ,नागेश सिंह ने उनकी प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित किया। इस मौके पर भारतीय किसान संघ के पूर्व अध्यक्ष मास्टर ओम सिंह चौहान, जिला पार्षद यशपाल , 

सरपंच शेरपुर सुरेन्द्र गौड़ ,सरपंच लोहारी राजेंद्र प्रधान ,सरपंच फरीदपुर लवली ,सरपंच करोला रोहतास सिँह  ,पूर्व कप्तान जनक सिंह , पूर्व पालिका पार्षद हेली मंडी प्रवीण कुमार , गुलशन शर्मा, सूबेदार किशोर चौहान, पूर्व डीएसपी विक्रम चौहान, बहादुर चौहान, पूर्व पार्षद हेली मंडी पूर्व अध्यक्ष हेली मंडी पालिका जगदीश सिंह पटौदी जाटोली मंडी नगर परिषद के ईओ सुशील कुमार भुक्कल नगर परिषद के यशबीर उर्फ़ बुग्गड, कुक्कू चौहान, नेपाल सिंह सहित आसपास के गांव से पहुंचे गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!