भारत व हरियाणा सरकार की योजनाओं को सौ प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुँचाने में कारगर साबित हो रही विकसित भारत संकल्प यात्रा

सोमवार को पटौदी खंड के गांव पथरेड़ी व बिलासपुर कला में विकसित भारत संकल्प यात्रा के आगमन पर ग्रामीणों ने किया भव्य स्वागत

विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने ग्रामीणों को दिलाई वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प शपथ

पटौदी, (गुरुग्राम) 11 दिसम्बर। पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने आज कहा है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की कल्याणकारी योजनाओं को हर दरवाजे तक पहुंचा रही है, यह सुदूर पंचायत तथा गांव तक और वास्तव में बिना किसी भेदभाव के पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। विधायक ने सोमवार को पटौदी खण्ड के गांव पथरेड़ी व बिलासपुर कला में विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।

विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार है कि विकास कार्यों व सरकारी योजनाओं का लाभ जाति व धर्म की सीमाओं को लांघकर बिना किसी भेदभाव के देश व प्रदेश के सुदूर कौने तक पहुँच रहा है। उन्होंने कहा कि यह विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी है, ताकि हर योजना सौ प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंच जाए और देश में कोई भी लाभार्थी इससे वंचित न रह पाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने केंद्र सरकार की इस सार्थक पहल को विस्तार देते हुए हरियाणा प्रदेश में इसमे जनसंवाद कार्यक्रम को भी जोड़ा है ताकि लोगों को घर द्वार तक पहुँच रही इस यात्रा के माध्यम से आमजन से सीधा संवाद स्थापित करते हुए उनकी समस्याओ का भी निवारण किया जा सके। विधायक ने कहा कि मोदी की गारंटी के साथ प्रतिदिन खंड के दो गांवो में पहुँच रही इस यात्रा वैन व उनके साथ पहुँच रहे विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के माध्यम से आमजन को हर घर नल से जल, शौचालय, मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, बैंक खाता, पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभ, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम स्वनिधि योजना और पीएम स्वामित्व संपत्ति कार्ड, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान चिरायु कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ देते हुए उन्हें कृषि क्षेत्र में तकनीक का नवाचारों से अवगत कराते हुए ड्रोन के उपयोग के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

विधायक ने इस दौरान कार्यक्रम में प्रतिभागियों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई गई। वहीँ हरियाणा सरकार की लाल डोरा मुक्त करने के लिए चलाई जा रही स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड भेंट करने सहित विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्विज प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा- जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। इस दौरान गांव पथरेड़ी व बिलासपुर कला में स्वामित्व योजना के लाभार्थी जयपाल व सन्दीप ने बताया कि लाल डोरा के भीतर उन्हें उनका मालिकाना हक मिलने से काफी आसानी होगी अब वे आसानी से इन कागजात को बैंकिंग प्रक्रिया अथवा अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस अवसर पर गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बीडीपीओ प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार सुरजीत सिंह, पटौदी की एसएमओ नीरू यादव, गांव पथरेड़ी की सरपंच ज्योति व गांव बिलासपुर कला की सरपंच प्रमिला सहित दोनों गांवों के अनेक गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Previous post

2016 से 2021 तक हरियाणा में एचपीजीसीएल को साढ़े 15 हजार करोड़ का नुकसान हुआ : चित्रा सरवारा

Next post

गृह मंत्री अनिल विज को एम डब्ल्यु बी ने सौंपा ज्ञापन, अन्य वर्गों की तरह पत्रकारों के परिवारों में भी सभी को मिलनी चाहिए पेंशन

You May Have Missed