वासुदेव देवनानी नए स्पीकर, भाजपा वि मेंधायक दल की बैठक में फैसला

राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को एक पर्ची थमाई

भारत सारथी/ कौशिक

जयपुर। छ्त्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में बीजेपी ने सीएम फेस का ऐलान कर दिया है। अब राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा होंगे। राजस्थान में 2 डिप्टी सीएम होंगे। दीया सिंह डिप्टी व प्रेम चंद बैरवा भी डिप्टी सीएम होंगे। वासुदेव देवनानी नए स्पीकर होंगे। जयपुर में विधायक दल की बैठक में इसे लेकर फैसला लिया गया है। इसी बीच, राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को एक पर्ची थमाई थी। जिसमें माना जा रहा था कि राजस्थान के अगले सीएम का नाम छिपा हुआ था और वसुंधरा राजे उनके नाम की घोषणा करेंगी।

भजन लाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं। मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले भजनलाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। शर्मा, प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया था। सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ कही जाती है। भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी थी। वह भाजपा के प्रदेश महामंत्री है।

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में सभी को चौंकाते हुए सीएम पद के लिए भजन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लगा दी। मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे ने भजनलाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा था। इस पर सभी विधायकों ने सहमति जताई। पहले वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल माना जा रहा था। हालांकि धीरे-धीरे उनका नाम सीएम पद की रेस से गायब हो गया। आज होने विधायक दल की बैठक के लिए जब विधायक पहुंचने लगे तो कई लोगों के नाम रेस में चलने लगे। सीएम की रेस में दीया कुमारी, अनीता भदेल, कैलाश चौधरी, पवन बंसल सहित कई दिग्गजों के नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में चलते रहे। लेकिन बीजेपी ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान में भी उस चेहरे को आगे कर दिया, जिसकी चर्चा नहीं थी।

कुछ अन्य तथ्य-

2003 में बीजेपी से टिकट नहीं मिलने पर नए मुखिया भजनलाल शर्मा ने निर्दलीय नदबई से चुनाव लड़ा और हार गए थे। बहुत कम वोट उन्हें मिले।

इससे पहले सरपंच का चुनाव भी लड़ चुके थे।

राजस्थान में 33 साल बाद ब्राह्मण चेहरा मुख्यमंत्री बना । कांग्रेस से हरिदेव जोशी 3 बार सीएम 1973 से 1977,फिर 1985 से 1988 तक और फिर 1989 से 1990 तक सीएम रहे।

बीजेपी ने दूसरी बार डिप्टी सीएम बनाने का फार्मूला अपनाया। इससे पहले भेरों सिंह की 1993 में बनी सरकार में हरिशंकर भाभडा डिप्टी सीएम बने थे।

error: Content is protected !!