विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव फाकरपुर व चांदला डुंगरवास में सरकारी योजनाओं से संबंधित विभिन्न जागरूक गतिविधियां आयोजित

सरकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब के घर तक पहुँचना ही मोदी-मनोहर सरकार का मुख्य ध्येय: सत्यप्रकाश जरावता

विधायक ने ग्रामीणों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ

गुरुग्राम, 10 दिसंबर। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ विकास योजनाओं का लाभ गांव-गांव पहुंचा रही है। रविवार को ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के पटौदी खंड के गांव फाकरपुर व चांदला डुंगरवास में आगमन पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने ग्रामीणों संग यात्रा का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित दोंनो गांवो में आयोजन स्थल पर ही जनसंवाद कार्यक्रम के तहत आमजन की समस्याओं की जनसुनवाई कर संबंधित अधिकारियों को निवारण संबधी आदेश भी दिए।

विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सरकार अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के माध्यम से सरकार विकास की गारंटी के साथ आमजन तक पहुंचते हुए लोगों को और अधिक लाभान्वित कर रही है। इस यात्रा मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है।

मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गरीब, महिला, किसान व युवा के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि देश का कोई भी गरीब नागरिक धन के अभाव में न तो भूखा रहेगा और न ही ईलाज करवाने में असमर्थ रहेगा। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 वर्षों के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिमाह प्रति सदस्य की दर से 5 किलोग्राम मुफ्त राशन दिया जा रहा है। पात्र गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इस योजना का विस्तार करते हुए चिरायु हरियाणा के तहत एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है।

इस दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। मुख्य अतिथि द्वारा उपस्थित लोगों को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ का संकल्प भी दिलाया गया और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। कार्यक्रम के दौरान अनेक प्रकार की गतिविधयां आयोजित की गईं।

इस अवसर पर गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के बीडीपीओ प्रदीप कुमार, गांव फाकरपुर के सरपंच विष्णु व चांदला डुंगरवास की सरपंच सीमा यादव सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!