अभिभावकों ने दिया वचन 18 से पहले नहीं करेंगे बच्चियों का विवाह

छात्रा गीतिका जैन की नाबालिक बच्चियों का विवाह नहीं करने के लिए  मुहिम
11वीं कक्षा की छात्रा गीतिका ने आर्ट एंड क्राफ्ट से एकत्रित 33000 रुपए
प्योर इंडिया ट्रस्ट के सहयोग से जरूरतमंद गरीब परिवारों की पहचान की
जरूरतमंद बालिकाओ के विवाह के मौके पर किया आर्थिक सहयोग

फतह सिंह उजाला 

पटौदी 1 दिसंबर । प्योर इंडिया ट्रस्ट महिला उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है । यह ट्रस्ट हमेशा जरूरतमंद महिलाओं एवम युवाओ को उनकी रुचि और योग्यता के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों में प्रोत्साहन देते हुए आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्यरत और सामाजिक बुराइयों और कुरीतियों के प्रति जागरूकता लाने में सक्रिय है। 

इसी क्रम में कक्षा 11वीं में पढ़ने वाली वसंत वैली स्कूल की छात्रा गीतिका जैन ने गरीब और जरूरतमंद तबके की बालिकाओं के विवाह को उनके बालिग होने तक टालने की मुहिम को गति प्रदान की हुई है । गीतिका जैन के मुताबिक अपनी अपनी परेशानियां सहित आर्थिक समस्याओं के कारण बालिकाओं के माता-पिता उनका विवाह उनके बालिग होने से पहले ही करना चाहते हैं। बाल-विवाह के दुष्परिणाम के विषय में जानकारी होने के बावजूद अभिभावक अपनी बच्चियों का विवाह को 18 वर्ष का होने  तक चाह कर भी नहीं रोक पाते हैं।

गीतिका ने प्योर इंडिया ट्रस्ट के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर  जरूरतमंद परिवारों एवं अभिभावकों की बालिकाओं का चयन किया । कम उम्र में बच्चियों के विवाह के दुष्परिणामों की जानकारी देने के उपरांत बालिकाओं के के माता-पिता ने उनका विवाह 18 वर्ष की उम्र तक टालने का वचन दिया उन्हें विवाह के समय 11000 रुपये प्रति बालिका दिये गये । गीतिका ने आर्ट और क्राफ्ट की क्लासजे सिखा कर 33000 रुपये इकट्ठा किए । इस धनराशि से तीन बालिकाओं के विवाह में आर्थिक सहायता की, और विवाह के उपलक्ष में शुभकामनाएँ प्रदान की । गीतिका जैन का समाज में बालिकाओं के विवाह को उनके व्यस्क होने तक स्थगित करने का अभियान आगे भी जारी रहेगा । गीतिका का कहना है वे भविष्य में भी जरूरतमंद बालिकाओं के जीवन में सुधार लाने का प्रयास करती रहेंगी । छात्रा गीतिका जैन की कम उम्र में इस प्रकार की सोच प्रशंसनीय है और सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!