विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद के दूसरे दिन पटौदी खंड के गांव बहोड़ा खुर्द व ब्रिजपुरा में पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत

– विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने भारत व हरियाणा सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को सौंपे लाभार्थी पत्र

– विधायक ने उपस्थित ग्रामीणों को दिलाई भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ

गुरुग्राम, 1 दिसम्बर। जिला में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद का शुक्रवार को पटौदी खंड के गांव बहोड़ा खुर्द व ब्रिजपुरा पहुँचने पर ग्रामीणों द्वारा शानदार स्वागत किया गया। भारत व हरियाणा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने एवं प्रमुख सरकारी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता हासिल करने के उद्देस्य से ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँची इस यात्रा को लेकर किसानों, विद्यार्थियों व मातृशक्ति में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है।

पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि गांव बहोड़ा खुर्द व ब्रिजपुरा पहुँचने पर यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम भारत व हरियाणा सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ सूचना-प्रसार और देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विधायक ने कहा कि इस यात्रा का मकसद सरकारी योजना के पात्र लाभार्थियों की खोज करना है जो अभी तक इससे वंचित रहे हैं। इस यात्रा के जरिए उन पत्रों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक राष्ट्र का अंतिम व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से लाभ लाभान्वित नहीं होगा, तब तक भारत को विकसित राष्ट्र नहीं बनाया जा सकता। इसी मकसद को पूरा करने के लिए यह यात्रा शुरू की गई है।

ग्रामीणों को गांव में ही मिला योजनाओं का लाभ
विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने इस दौरान  कार्यक्रम में प्रतिभागियों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई गई। वहीं हरियाणा सरकार की लाल डोरा मुक्त करने के लिए  चलाई जा रही स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड भेंट करने सहित विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्विज प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

विभिन्न विभागों की योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
भारत व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से कोई पात्र लाभार्थी वंचित ना रहे इसी उद्देश्य से यात्रा के गांव में पहुँचने पर जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों का स्टॉल भी लगाए गए थे। जिसमें हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, जिला रेडक्रॉस, खाद्य आपूर्ति विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग सहित अन्य विभाग शामिल रहे। वहीं लोगों को उनके लिए चलाई जा रही सेवाओं व योजनाओं की पूर्ण जानकारी रहे इसके लिए सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के साथ सूचीबद्ध संस्थाओं द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी दी गयी। कार्यक्रम में  हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म का भी आयोजन स्थल पर प्रसारण किया गया।  

इस अवसर पर पटौदी के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार, पटौदी की एसएमओ डॉ नीरू यादव , गांव बहोड़ा खुर्द के सरपंच कुलदीप कुमार, ब्रिजपुरा के सरपंच करन कुमार, स्कूल के प्राचार्य अमित कुमार व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed