दुनिया के हर देश में प्रवासी भारतीयों ने अपनी काबीलियत का डंका बजाया – दीपेन्द्र हुड्डा

·        अपने स्वागत से अभिभूत दीपेंद्र हुड्डा अमेरिका के लॉस एंजिल्स में बोले – ये LA है या लाखन माजरा!

·        हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर NRI अफेयर मंत्रालय बनेगा जो प्रवासी नौजवानों से जुड़ी समस्याओं का समाधान करेगा – दीपेन्द्र हुड्डा

·        अपने परिवार को बताएं एक बेटा अमेरिका में है तो एक बेटा दीपेन्द्र हुड्डा के रूप में हरियाणा में मौजूद है, आपको अकेला महसूस नहीं होने देंगे – दीपेन्द्र हुड्डा  

·        विकास में नंबर 1 रहा हरियाणा आज बेरोज़गारी में नंबर 1 हुआ, इसके चलते नौजवानों को मजबूरी में दूसरे देशों की ओर जाना पड़ रहा – दीपेन्द्र हुड्डा

चंडीगढ़, 27 नवंबर। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा आज अमेरिका में कैलिफोर्निया प्रांत के सबसे बड़े और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर लॉस एंजेल्स पहुंचे और वहाँ रह रहे भारतीय नौजवानों के साथ संवाद किया। कार्यक्रम में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा भी मौजूद रहे। इस दौरान दीपेन्द्र हुड्डा का जोरदार नारों के साथ स्वागत किया गया और वहाँ मौजूद युवाओं ने दीपेन्द्र हुड्डा को कंधों पर उठा लिया। अपने स्वागत से अभिभूत दीपेंद्र हुड्डा बोले – ये LA है या लाखन माजरा! दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि दुनिया के हर देश में प्रवासी भारतीयों ने अपनी काबीलियत का डंका बजाया है और चिकित्सा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग समेत अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भी कामयाबी हासिल की। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा में भी हिंदुस्तानियों ने अपनी काबीलियत का लोहा मनवाया और बड़े महत्वपूर्ण पदों पर रहकर काम किया।

उन्होंने हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी के चलते हो रहे पलायन पर चिंता जाहिर करते हुए नौजवानों से कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर एनआरआई अफेयर मंत्रालय बनाया जाएगा जो आपसे जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान करने का काम करेगा। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा का अमेरिका दौरे का आज दूसरा दिन था। दीपेन्द्र हुड्डा ने प्रवासी नौजवानों से कहा कि आज वे जब अपने परिवार से अपने माता-पिता से फोन पर बात करें तो उन्हें जरूर बताएं कि उनका एक बेटा अमेरिका में है, लेकिन एक बेटा दीपेंद्र हुड्डा के रूप में हरियाणा में मौजूद है। आपके परिवार को हरियाणा में कभी अकेला महसूस नहीं होने देंगे और जब कभी, जहां भी जरुरत होगी खड़े रहेंगे।

दीपेंद्र हुड्डा ने प्रवासी भारतीयों की मेहनत, संघर्ष को सलाम करते हुए कहा कि आप अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेकर अपने घर से पहला कदम बाहर रखतें हैं उसके साथ ही आपका संघर्ष शुरु हो जाता है जो खत्म नहीं होता बल्कि एक के बाद एक चुनौती आती रहती है। आपका शरीर जरुर यहां है लेकिन दिल की धड़कन अपनी मातृभूमि, अपने माता-पिता के पास ही धड़कती है। उन्होंने आगे कहा कि जो हरियाणा विकास में, प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश में नंबर 1 पर था वो आज पूरे हिंदुस्तान में बेरोजगारी दर में नंबर 1 पर पहुंच गया है। इसके चलते बहुत से नौजवानों को अपना घर-बार बेचकर दूसरे देशों की ओर मजबूरी में जाना पड़ रहा है। इस परिस्थिति को लेकर हमें चिंता है। हमारा संकल्प है कि अपना देश-प्रदेश आगे जाए ताकि किसी भी नौजवान के आगे ऐसी मजबूरी न हो कि उन्हें अपने माता-पिता, अपना घर-बार, देश-प्रदेश छोड़कर दूसरे देश में न जाना पड़े। नौजवानों को अपने घर के पास ही उनके मन मुताबिक अवसर मिलें। हरियाणा में विश्वस्तरीय विकास हो और हमारे नौजवानों को तकलीफ में अपना देश न छोड़ना पड़े।

उन्होंने सैम पित्रोदा के योगदान की चर्चा करते हुए उनके काम से प्रेरणा लेने की बात भी कही। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि हिन्दुस्तान में कम्यूनिकेशन और आईटी सेक्टर कैसे आगे बढ़े इसके लिये पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने सैम पित्रोदा के माध्यम से काम किया और मजबूत नींव तैयार की। इसका परिणाम ये हुआ कि पूरी दुनिया में आईटी और कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय काम कर रहे हैं। अमेरिका की सिलिकॉन वैली में भी सबसे ज्यादा हिंदुस्तानी काम कर रहे हैं।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा, महेंद्र सिंह अध्यक्ष IOC अमेरिका, फरीदाबाद NIT विधायक नीरज शर्मा, गुरप्रीत सिंह अध्यक्ष IOC हरियाणा, आयोजन समिति के पदाधिकारी साब भुल्लर, तेजिंदर मान, उपेन्द्र सोलंकी, ओंकार सिंह, तेजबीर सिंह, बँटी मान, नरेंदर नरवाल, जस्सी सरपंच समेत बड़ी संख्या में स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!