कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 12 आरोपी गिरफ्तार, कब्जा से 09 डैक्सटॉप कंप्यूटर, 02 लैपटॉप, 01मोबाईल फोन व 01 मॉडम बरामद।

गुरुग्राम: 21 नवंबर 2023 – दिनांक 20/21.11.2023 की रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर पूर्व, गुरूग्राम की टीम पुलिस टीम को अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना मकान नंबर- S 37/19 , DLF- फेज 3, गुरुग्राम में अवैध/फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर USA के नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना श्री विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशन में एक रेडिंग पुलिस टीम गठित की गई और उपरोक्त सूचना में बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर रेड़ की। रेड़ के दौरान उक्त कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 12 आरोपियों को कॉल सेंटर से काबू किया गया, जिनकी पहचान अनंत राज वर्मा (संचालक) निवासी राजाजी पुरम, (उत्तरप्रदेश), रजत मिश्रा निवासी उत्तरप्रदेश हाल पता गांव नाथूपुर गुरुग्राम, संकल्प (मैनेजर) निवासी उत्तर-प्रदेश हाल पता गांव नाथूपुर गुरुग्राम, मयंक निवासी जिला नूंह, विशाल निवासी मध्यप्रदेश हाल पता पालम विहार (गुरुग्राम), रवि शंकर निवासी मारुती कुंज भोंडसी (गुरुग्राम), शिवम निवासी मध्य-प्रदेश हाल पता डीएलएफ फेज -3 (गुरुग्राम), पुष्पेंद्र चौहान निवासी जिला नूंह, विकास प्रकाश निवासी केरल हाल पता महावीर कैंपस छतरपुर (दक्षिण दिल्ली), विवेक सिंह निवासी उत्तरप्रदेश हाल पता गांव नाथूपर गुरुग्राम, पुष्पेंद्र सिंह निवासी गांव नाथूपर गुरुग्राम व अजय सिंह निवासी लुधियाना (पंजाब) हाल पता डीएलएफ फेज-3 गुरुग्राम के रुप मे हुई। आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 120B IPC व 66, 66D, 75 IT Act. के तहत थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में अभियोग अंकित करके आरोपियों उक्त को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी अनंत राज वर्मा कॉल सेंटर का संचालक है व संकल्प व रजत मिश्रा इसके कॉल सेंटर के मैनेजर है, तथा यह अपने उपरोक्त साथियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर इस कॉल सैंटर चलाता है। इसने सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है। आरोपी रजत और संकल्प को ठगी की राशि मे से कमीशन के तौर पर 15 प्रतिशत व बाकी सभी आरोपियों को 10 प्रतिशत कमीशन के तौर पर पैसे मिलते थे।

कॉल सेंटर के मालिक/संचालक से पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि यह वर्ष- 2021 से अपने साथी आरोपियों के साथ मिलकर यह काम कर रहा है व इसने USA के नागरिकों को Apple, Microsoft, Amazon, Paypal, etc. की कस्टमर केयर सर्विस प्रदान देने के लिए इसने वर्चुवल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नम्बरों पर यह कॉल लैंड करवाता है तथा Eye-Beam Dailer के माध्यम से आने वाली कॉल को ये सुनते है, जिस ग्राहक को Apple, microsoft, paypal, apple etc. से कोई असुविधा होती है तो इनके TFN No. पर Virtual कॉल करते है, ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है, कॉलर/कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में कोई असुविधा/समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताकर पहले उन्हें अपने विश्वास में लेते और उसकी समस्या दूर करने के लिए Anydesk, Team Viewer, Ultra Viewer आदि एप्लिकेशन को माध्यम उसके सिस्टम का रिमोट एक्सेस प्राप्त कर लेते और उन्हें वास्तविक बात ना बताकर उनसे अन्य समस्याओं के बारे में बात करते है और उन्हें उनकी निजी जानकारी का रिस्क, हैकर द्वारा अकाउंट हैक करना, डिवाइस असुरक्षित, फाइनेंसियल इनफार्मेशन लीक व चाईल्ड पोर्नोग्राफी इत्यादि के बारे में बताते है फिर उस समस्या को दूर करने के नाम पर कॉलर से 500-1000 डॉलर को ऑनलाइन गिफ्ट कार्ड जैसे Google pay, अमेज़न etc. के माध्यम से ट्रांसफर करवा लेते थे व बाद मे ब्लॉकर के माध्यम से कैश करवाकर अपना हिस्सा प्राप्त कर लेता है।

उपरोक्त आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जाने वाले, 09 डैक्सटॉप कंप्यूटर, 01 मोबाईल फोन, 02 लैपटॉप, 01 मॉडम इनके कब्जा से बरामद की है, आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

error: Content is protected !!