गुरुग्राम में कूड़े के ढेरों पर गंदगी खाती हुई गायों की तस्वीरें सरकार की गोवंश के प्रति अनदेखी को बयान कर रही है।

हरियाणा सरकार का 2023-24 के लिए गौ सेवा आयोग का 400 करोड़ रुपये का बजट कहाँ गया?

गौवंश की देखभाल एवं सुरक्षा सुनिश्चित करे सरकार।

गुरुग्राम, 21 नवंबर,2023 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सरकार की अनदेखी से गौवंश की दुर्दशा हो रही है। सरकार गायों की देखभाल एवं उनके चारे का इंतज़ाम करने में पूरी तरह से फ़ेल हो गयी है। उन्होंने कहा कि पूरे गुरुग्राम में चारों तरफ़ हर गली मोहल्ले में कूड़े के ढेर लगे हुए हैं और चारा-पानी न मिलने के कारण बेसहारा गौवंश भोजन की तलाश में कूड़े के ढेरों पर गंदगी और पॉलीथिन खाने को मजबूर हैं।गंदगी और पॉलीथिन खाने से गायें बीमार हो रही है।

उन्होंने कहा कि पूरे गुरुग्राम में कूड़े के ढेरों पर गंदगी खाती हुई गायों की तस्वीरें सरकार की गौवंश की अनदेखी को बयान कर रही है। उन्होंने हरियाणा सरकार की गो संरक्षण नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि हरियाणा सरकार केवल काग़ज़ों में और भाषणों में ही गो संरक्षण कर रही है। उन्होंने सरकार से सवाल किया कि जब गौवंश कूड़े के ढेर पर गंदगी खाने को मजबूर हैं तो हरियाणा सरकार का 2023-24 के लिए गौ सेवा आयोग का 400 करोड़ रुपये का बजट कहाँ गया?

उन्होंने कहा कि गाय भारत की धार्मिक, सांस्कृतिक और आर्थिक आधार की प्रतीक है। उन्होंने कहा कि गोपाष्टमी के पवित्र दिन पर गायों और बछड़ों को घंटियों और कपड़ों से सजाते हैं और उनकी विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है लेकिन आज गोपाष्टमी के पवित्र दिन गौवंश कूड़े के ढेरों पर गंदगी खाने को मजबूर है।

उन्होंने सरकार से माँग की कि गुरुग्राम में बेसहारा गौवंश को तुरंत प्रभाव से गौशालाओं में भेजा जाए तथा उनके चारे- पानी का उचित प्रबंध किया जाए और उनकी देखभाल एवं सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

error: Content is protected !!