डीसी ने सभी ईआरओ को इलेक्टर पॉपुलेशन रेश्यो बढ़ाने के दिए निर्देश

डीसी ने 15 बीएलओ को चार्जशीट करने के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 20 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला में जारी मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर सभी ईआरओ, एईआरओ के साथ समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत चल रहे कार्य हाउस टू हाउस सत्यापन, नए वोट के लिए फॉर्म जुटाने और निपटाने आदि कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। डीसी ने बारी-बारी से सभी ईआरओ और एईआरओ से उनसे संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में इलेक्टर पॉपुलेशन रेश्यो, हाउस टू हाउस सत्यापन आदि कार्यों की जानकारी ली।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी(ईआरओ) को निर्देश दिए कि उनके स्तर पर पंजीकरण से संबंधित जो भी ऑनलाइन कार्य पैंडिंग है उसका त्वरित प्रभाव से निपटान करें। वही उनके निर्वाचन क्षेत्र में जो भी ऑफलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं उन्हें भी निर्धारित अवधि में पोर्टल पर ऑनलाइन करवाएं। उन्होंने जिला में नए वोटर पंजीकरण की धीमी प्रक्रिया से नाराजगी जताते हुए सभी ईआरओ, एईआरओ व संबधित कर्मियों को हिदायत देते हुए कहा कि निर्वाचन संबंधित कार्य के मामले में संबधित पदाधिकारी जिम्मेदारी के साथ काम करें। जिला में नए वोटर पंजीकरण को बढ़ावा देने व प्राप्त आवेदनों को तय समय मे निपटान के लिए उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित निर्वाचन क्षेत्र का जो भी स्टाफ अभी जिला मुख्यालय पर अपनी सेवाएं दे रहा है। वे अब अपने अपने निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी के कार्यालयों में अपनी सेवाएं देंगे। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीटीएम दर्शन यादव को एपिक कार्ड प्रिंटिंग व उसके उपरांत पोस्टल प्रकिया में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब तक कोई ठोस कारण ना हो तब तक आवेदक का पंजीकरण रद्द ना किया जाए। वहीँ आवेदन में कोई त्रुटि हो तो आवेदक से बात कर उसे तत्काल प्रभाव से दुरुस्त किया जाए।

बैठक में जिला निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारियों ने बताया कि जिला में 15 बूथों पर बीएलओ का वोटर पंजीकरण को लेकर असंतोषजनक कार्य है। डीसी ने इस पर संज्ञान लेते हुए सभी संबंधित बीएलओ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए रूल आठ के तहत चार्जशीट करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारियों ने हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन का डेटा सांझा करते हुए बताया कि जिला में इस दौरान कुल 1083 नए वोटर्स की पहचान की गई है। वहीँ फॉर्म सात के तहत 2488 कुल डुप्लीकेट वोटर कार्ड्स, 20926 ऐसे वोटर्स जिनकी मृत्य हो चुकी है व 19262 ऐसे वोटर्स की पहचान की गई जो अपने स्थाई पते से दूसरे स्थान पर शिफ्ट हो गए हैं। इसी प्रकार फॉर्म 8 के तहत 3881 वोटर्स से नाम व अन्य जानकारी व 640 वोटर्स से पता बदलने के आवेदन प्राप्त हुए हैं।

बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम दर्शन यादव सहित सभी निर्वाचन क्षेत्रों के तहसीलदार व नायब तहसीलदार व जिला निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!