भारत में लगभग 22 करोड़ 17 लाख रुपयों की ठगी की कुल 5871 शिकायतों का गुरुग्राम पुलिस ने किया खुलासा

गुरुग्राम पुलिस द्वारा काबू किए गए 07 साईबर ठगों द्वारा पूरे भारत में लगभग 22 करोड़ 17 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध में की गई कुल 5871 शिकायतों का गुरुग्राम पुलिस ने किया खुलासा।

गुरुग्राम : 17 नवंबर 2023 – श्री सिद्धांत जैन IPS पुलिस उपायुक्त दक्षिण, गुरुग्राम व विपिन अहलावत, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम के नेतृत्व में थाना साईबर पश्चिम गुरुग्राम की पुलिस टीम ने विभिन्न ठगी की वारदातों का अंजाम देने वाले कुल 07 आरोपियों को काबू किया था। जिनकी पहचान मोहम्मद दानिश, मोहम्मद अब्दुल माजीद, नवदीप कुमावत, कृष्ण गोपाल, महेंद्र कुमार सेन, सचिन नामा व सूरज राणा के रूप में हुई थी।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा आरोपियों से बरामद किए गए मोबाईल फोन्स व सिम कार्ड्स का इंडियन साईबर क्राइम कोर्डिनेट सेंटर (I4C) से डाटा अवलोकन कराने पर ज्ञात हुआ कि आरोपी मोहम्मद दानिश व मोहम्मद अब्दुल माजीद पर पूरे भारतवर्ष में लगभग 18 करोड रुपए की ठगी के संबंध में 4482 शिकायतें दर्ज हैं। जिनके संबंध में 175 अभियोग पूरे भारतवर्ष में अंकित हैं। जिनमें से 08 अभियोग हरियाणा में अंकित है। आरोपी नवदीप कुमावत, कृष्ण गोपाल, महेंद्र कुमार सेन व सचिन नामा पर पूरे भारतवर्ष में लगभग 2.5 करोड रुपए की ठगी के संबंध में 770 शिकायतें दर्ज हैं जिनके संबंध में पूरे भारत में 39 अभियोग अंकित हैं तथा जिनमें से 03 अभियोग हरियाणा में अंकित है व आरोपी सूरज राणा पर भारत में लगभग 01 करोड 68 लाख रुपए की ठगी के संबंध में 619 शिकायतें दर्ज हैं, जिन पर 28 अभियोग पूरे भारत में अंकित हैं और इन 28 अभियोगों में से 02 अभियोग हरियाणा में अंकित है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपी मोहम्मद दानिस और मोहम्मद अब्दुल माजीद लोगों से बैंक कस्टमर अधिकारी बनकर उनका बैंक खाता अपडेट करने/केवाईसी व समस्या का समाधान करने के नाम पर उनके मोबाईल फोन पर व्हाट्सप्प के माध्यम से लिंक सेंड करके .apk फाईल डाउनलोड करवाकर फोन हैक करके ठगी की वारदात को अंजाम देते थे। आरोपी नवदीप कुमावत, कृष्ण गोपाल, महेंद्र कुमार सेन व सचिन नामा टेलीग्राम पर यूट्यूब वीडियो लाईक करने/पार्ट टाइम जॉब के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे व आरोपी सूरज राणा सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बनाने सहित विभिन्न प्रकार की साईबर ठगी की वारदातों को अंजाम देता था।

Previous post

अम्बाला छावनी में 26 नवंबर को होगा पन्ना प्रमुख सम्मेलन, कोर कमेटी की बैठक में सम्मेलन के लिए ड्यूटियां की गई तय

Next post

आरक्षण के नाम पर भाजपा ने हमेशा वोट की राजनीति करके युवाओं से किया खिलवाड़ : एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल

You May Have Missed