पिछडा़ वर्ग समाज ने बैठक कर विधायिका एवं न्यायपालिका में अधिकारों को लेकर उठाई आवाज

 बैकवर्ड धर्मशाला नारनौंद में 26 नवम्बर को बीसी की होगी आमसभा
उपमण्डल स्तरीय पिछडा़ वर्ग की सक्रिय संयुक्त कार्यकारिणी का किया जाएगा गठन – सुरेन्द्र वर्मा 

हिसार, 15 नवम्बर :– पिछड़ा वर्ग समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने डीआईपीआरओ रिटायर्ड सुरेन्द्र कुमार वर्मा कोथ की अगुवाई में नारनौंद स्थित बैकवर्ड धर्मशाला में बैठक कर विधायिका एवं न्यायपालिका में आबादी के अनुपात में पिछडे़ वर्गों के अधिकारों एवं आरक्षण की मांग की है। इसके साथ-साथ प्रदेश में क्रीमीलेयर की आय सीमा 6 लाख रुपये से बढा़कर केन्द्र की तर्ज पर कम से कम 8 लाख रुपये करने, पिछडे़ वर्गों के खाली पडे़ पदों को शीघ्र भरने, पदोन्नति समेत नौकरियों,हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में बीसी को योग्यता अंकों व फीस में छूट एवं दाखिलों में अनुपातिक तौर पर आरक्षण का प्रावधान करने,ग्राम पंचायत-स्थानीय निकाय से लेकर लोकसभा (ऊपर) तक देश व प्रदेश में पिछड़े वर्गों को जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देने, महिला आरक्षण बिल में ओबीसी की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं जातिगत जनगणना,बीसी की सत्ता में भागीदारी बारे सरकार एवं राजनैतिक दलों से मांग की गई है।

बैठक का एजेण्डा समाज सेवी एवं डीआईपीआरओ रिटायर्ड सुरेन्द्र वर्मा ने रखा। उन्होंनें बताया कि हरियाणा में पिछड़े वर्गों ए व बी की क्रमश: 72 प्लस 6 (कुल 78) जातियां हैं और इनकी 43 प्रतिशत से भी अधिक आबादी है लेकिन पिछडे़ वर्गों के लोग अपने अनुपातिक अधिकारों से वंचित हैं इसलिए ओबीसी के लोगों एवं भावी पीढ़ी के अपने अधिकारों व हितों के लिए एकजुटता के साथ संघर्ष करने की परम आवश्यकता है। इस बैठक में पिछड़े वर्गों के हितों,मांगों एवं अधिकारों की सही व प्रभावी ढंग से पैरवी करने के लिए 26 नवम्बर को दोपहर 12 बजे बैकवर्ड धर्मशाला नारनौंद में बीसी की आमसभा बुलाने और इसमें सक्रिय व समाज सेवी लोगों का उपमण्डल स्तरीय पिछडा़ वर्ग राजनैतिक भागीदारी मंच या अन्य संगठन की संयुक्त कार्यकारिणी बनाने का फैसला लिया गया। बैठक में सकारात्मक दृष्टिकोण से नई सोच,ऊर्जा के साथ एकजुट होकर संगठन व आपसी भाईचारा मजबूत बनाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया गया।

इस बैठक में पिछड़े वर्गों के समाज सेवी तेलूराम जांगडा़ (नम्बरदार), नरेश वर्मा, रामकुमार जांगडा़,डा जगदीश प्रजापति,पैक्स नारनौंद के चेयरमैन भीरा उर्फ राजबीर सोनी,सुरेन्द्र वर्मा,भीमसिंह पांचाल,रामफल रोहिल्ला,बलजीतसिंह प्रजापत, सेवासिंह सैन,राजपाल जांगडा़, शिवकुमार बड़भुजा, पवन रोहिल्ला, नौरंग पनिहार,सुनेहरा जांगडा़ एवं अन्य प्रबुद्घ लोगों ने अपने-अपने विचार एवं सुझाव रखे और संगठन की मजबूती के लिए आमसभा में पिछडे वर्गों के अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर फोकस किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!