3डी ऑर्गेनिक मोमबत्ती की रंगोली बनी आकर्षण का केंद्र 

बोहड़ाकला ओम शांति रिट्रीट सेंटर में इस विशाल मोमबत्ती का प्रदर्शन 
 विभिन्न आठ प्रकार की दाल और 25 घंटे में यह रंगोली हुई तैयार
 सोशल मीडिया पर अभी तक लगभग 1500 व्यक्ति देख चुके  

फतह सिंह उजाला                                     

बोहड़ाकला / पटौदी 11 नवंबर । कुछ लोगों में प्रतिभा के साथ-साथ ऐसा जुनून होता है कि यही जुनून अन्य लोगों के लिए प्रेरणा भी बना रहता है। इतना ही नहीं इस प्रकार के जुनून में विभिन्न प्रकार की प्रेरणादायक शिक्षा भी समाहित होती है ।

 इसी कड़ी में पटौदी क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में  मौजूद ओम शांति रिट्रीट सेंटर के बीके सचिन के द्वारा धूम धड़ाके और रोशनी के त्योहार दीपावली के उपलक्ष पर बनाई गई 3डी ऑर्गेनिक मोमबत्ती की रंगोली आकर्षण का केंद्र बनी हुई है । अपनी तरह की अनोखी कलाकृति और ऑर्गेनिक रंगोली को अभी तक सोशल मीडिया पर 1500 से अधिक लोगों के द्वारा देखकर अपनी अपनी प्रतिक्रिया भी जाहिर की जा चुकी है । इस संदर्भ में बी के सचिन जो कि अभी तक विभिन्न प्रकार की दलों से अलग-अलग मौके पर मौके के मुताबिक ऑर्गेनिक रंगोली बन चुके हैं , उनका कहना है कि इस प्रकार की ऑर्गेनिक रंगोली बनाने का एक ही संदेश और उद्देश्य है कि आम जनता केमिकल वाले रंगों का इस्तेमाल नहीं करें । केमिकल वाले रंग पर्यावरण के लिए अनुकूल नहीं होते, इसके अलावा मानव स्वास्थ्य पर भी इनका प्रतिकूल प्रभाव होता है । उन्होंने बताया दुनिया में सबसे बड़ी मोमबत्ती जर्मनी में है, जिसकी ऊंचाई करीब 138 फीट की है । इसी से प्रेरणा लेकर दलों से 3डी ऑर्गेनिक मोमबत्ती की रंगोली बनाई गई है।     

इस रंगोली को बनाने में 8 किलो दाल और लगभग 25 घंटे का समय खर्च हुआ है । 11 फीट ऊंची और 8 फीट चौड़ाई में बनाई गई  ऑर्गेनिक मोमबत्ती की रंगोली में साबुत मूंग, मूंग छिलका, मूंग दाल,  साबुत मसूर, मसूर की दाल, चावल, चावल का पाउडर, कोयला पाउडर का इस्तेमाल किया गया है । देखने में यह रंगोली किसी केक के ऊपर लगे अथवा खड़ी की गई मोमबत्ती के जैसी प्रतीत होती है । इसे बनाने में 6 घंटे पेपर वर्क में इस्तेमाल हुए और फ्लोर पर स्केच बनाने में लगभग 6 घंटे का समय लगा । इतना सब होने के बाद विभिन्न प्रकार की रंगीन दालों से इस 3डी मोमबत्ती की रंगोली को तैयार करने में कुल 13 घंटे का समय अलग-अलग दालो को इसको जीवंत स्वरूप प्रदान करने में लगा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!