– सूरजकुंड में चल रहे  प्रथम दिवाली उत्सव-2023 का समापन समारोह आयोजित
– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को दी दिवाली, गोवर्धन और भैया दूज पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं

चंडीगढ़,10 नवंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में यह पहला अनूठा दीवाली उत्सव है जहां प्रदेश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की वोकल फार लोकल और मेक इन इंडिया की नीति को मूर्त रूप दिया गया है। उन्होंने आगामी सिंतबर माह में इसी तर्ज पर ऐसा ही मेला आयोजित करने की घोषणा की।         

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल शुक्रवार को  सूरजकुंड में चल रहे प्रथम  दिवाली उत्सव-2023 के समापन समारोह में उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे।         

उन्होंने कहा कि दीवाली का त्यौहार आस्था और विश्वास का त्यौहार है, हमारी आस्था असत्य पर सत्य की जीत से जुड़ी हुई है। लंका का दहन करके भगवान श्री राम जहां भारत की धरा पर आए तब हजारों वर्ष पूर्व से दीवाली का त्योहार मनाने की परंपरा शुरू हुई थी। भगवान श्रीराम के जीवन मूल्यों के अनुरूप सर्वजन सुखाय और सर्व जन हिताय के तौर पर दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूरजकुंड में प्रथम दिवाली उत्सव में असंख्य स्टालें लगाई गई, जिसके माध्यम से लघु उद्योग को बढावा दिया गया है। प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी की जनहितैषी नीतियों का अनुसरण करते हुए देश के कारीगरों द्वारा निर्मित वस्तुओं को मेला में बिक्री के लिए रखा गया था। वोकल फार लोकल की नीति का प्रदेश में 70 हजार लोगों के लघु उद्योगों को यहां बढ़ावा दिया गया है,इनमें स्वयं सहायता समूहों की पांच हजार महिलाएं भी अपनी आय बढाकर आर्थिक संपन्नता की ओर अग्रसर हैं। वोकल फार लोकल की नीति से लघु उद्योग की इकाइयों से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत बन रही है।

श्री मनोहर लाल ने दीवाली उत्सव-2023 के सफल आयोजन पर पर्यटन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि आज हमारे लिए बहुत खुशी और उत्सव का दिन है, जहां परिवार जन, मित्रगण और सगे संबंधी उपहारों का आदान-प्रदान करने, पारंपरिक व्यंजन साझा करने और एकजुटता का जश्न मनाने के लिए सूरजकुंड में एकत्रित हुए हैं।

  उन्होंने कहा कि इस भव्य आयोजन से स्थानीय विक्रेताओं को अपने उत्पादों और शिल्प को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने का अवसर  मिला जोकि हम सबके लिए प्रेरणादायक भी है।। यह आगंतुकों को मनमोहक सांस्कृतिक प्रदर्शन देखने, स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का आनंद लेने, पारंपरिक कला और शिल्प गतिविधियों में भाग लेने और इंटरैक्टिव कार्यशालाओं में शामिल होने में सहभागी बन रहा है।

कार्यक्रम में यह अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति रहे मौजूद

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर,हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा,बडख़ल की विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा,फरीदाबाद के विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता,तिगांव के विधायक श्री राजेश नागर,पर्यटन निंगम के चैयरमैन डा अरविंद यादव,भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गोपाल शर्मा,पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एमडी सिन्हा,पुलिस आयुक्त श्री राकेश आर्य,डीसी श्री विक्रम सिंह, पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक नीरज कुमार, एडीसी श्री आनंद शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!