इसी माह से कैंसर विशेषज्ञ विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में कैंसर बचाव एवं निदान के लिए लोगों को जानकारियां देंगे
मंत्री अनिल विज के प्रयासों से स्थापित कैंसर सेंटर में हर माह दो हजार से ज्यादा ओपीडी पहुंची

अम्बाला, 06 नवंबर – अटल कैंसर केयर सेंटर द्वारा नागरिकों में कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए इसी माह से कम्युनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा।

अटल कैंसर केयर सेंटर के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. यशपाल वर्मा ने बताया कि कैंसर की चिकित्सा सेवा को अधिकतम जनमानस तक सफलतापूर्वक पहुंच बनाने के लिए अटल कैंसर केयर सेंटर के चिकित्सक अब “प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी” मुहिम चलाने जा रहे हैं। इस कम्युनिटी अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत पहले चरण में हर पखवाड़े में अटल कैंसर केयर सेंटर से एक कैंसर विशेषज्ञ किसी सेकेंडरी या प्राइमरी स्वास्थ्य केन्द्र पर मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को कैंसर बारे जानकारी देंगे। कैंसर से बचाव और निदान के लिए सुगम तरीका और सेवा कैसे व कहां से ली जाएं।

पहले चरण में अम्बाला जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में यह कार्यक्रम होंगे जबकि अगले चरण में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कार्यक्रम आयोजित होंगे ताकि जमीनी स्तर तक लोगों को जानकारियां मिलें।

गौरतलब है कि मंत्री अनिल विज के प्रयासों से स्थापित अटल कैंसर केयर सेंटर में हजारों मरीजों को ईलाज की सुविधा मिल रही है। यहां हरियाणा ही नहीं अन्य राज्यों से मरीज बेहतर ईलाज सुविधा उपलब्ध होने के कारण उमड़ रहे हैं।

कैंसर सेंटर में डॉक्टरों के लिए एजुकेशनल प्रोग्राम

कैंसर सेंटर में आगामी दिनों में डॉक्टरों के लिए एजुकेशनल प्रोग्राम के अलावा सीएमई (कंन्टीन्यू मेडिकल एजुकेशनल) सेशन भी होंगे। इसके लिए सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कैंसर सेंटर का निरीक्षण किया और चर्चा की। इस संबंध में अधिकारियों से विचार-विमर्श किया गया है और जल्द ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

आधुनिक सुविधाओं से लैस कैंसर सेंटर, हजारों मरीजों को मिल रहा लाभ

मंत्री अनिल विज के प्रयासों से मई 2022 में स्थापित अटल कैंसर केयर सेंटर प्रदेश ही नहीं अन्य प्रदेशों के मरीजों के लिए ईलाज का बेहतर जरिए बन गया है। यहां प्रतिमाह 2100 से अधिक ओपीडी है और लगभग डेढ़ सौ मरीज दाखिल रहते हैं जबकि 350 के आसपास डे-केयर से सेवाओं का लाभ मिल रहा है।

प्रत्येक माह औसतन 50 मरीज लीनियर एक्सीलरेटर पर और 20 से 25 ब्रेकीथैरेपी ईलाज ले रहे हैं। अटल कैंसर केयर सेंटर उत्तर भारत में बिना रुकावट ब्रेकी थैरेपी करने वाले चुनिंदा केंद्रों में से एक है। हर माह करीब 350 मरीज मुफ्त कीमोथेरेपी का लाभ ले रहे हैं, जिनमें आयुष्मान भारत के लाभार्थी भी शामिल हैं। सेंटर में 100 से अधिक केंसर सर्जरी और आधुनिक तकनीक से एंडोस्कोपी की सुविधा है जबकि 10 बिस्तर का आईसीयू भी कार्यरत है। कैंसर सेंटर में हॉस्पिटल बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रियल टाइम में अनवरत जारी है।

error: Content is protected !!