आजादी के अमृत महोत्सव तथा ‘मेरी माटी-मेरा देश’ के समापन समारोह के लिए हरियाणा भर से दिल्ली पहुंचे कलश यात्री

हरियाणा के सभी जिलों से 502 कलश यात्री दिल्ली पहुंचे, ‘भारत कलश’में अपने-अपने क्षेत्र की अमृत कलश की मिट्टी डाली
इन कलश यात्रियों की अगुवाई हरियाणा से राज्य सभा सांसद श्री कृष्ण लाल पंवार ने की

चंडीगढ़, 30 अक्तूबर – आजादी के अमृत महोत्सव तथा ‘मेरी माटी-मेरा देश’के समापन समारोह के लिए हरियाणा भर से दिल्ली पहुंचे कलश यात्रियों ने कर्तव्य पथ पर विजय चौक के निकट समारोह स्थल पर रखे ‘भारत कलश’ में अपने-अपने क्षेत्र के अमृत कलश की मिट्टी डालकर ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को मजबूत किया। हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों से 231 कलश में अपने क्षेत्र की मिट्टी लेकर 502 कलश यात्री दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली में इन कलश यात्रियों की अगुवाई हरियाणा से राज्य सभा सांसद श्री कृष्ण लाल पंवार ने की।        

मेरी माटी-मेरा देश के राष्ट्रव्यापी अभियान व आजादी के अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम में भागेदारी करने हरियाणा सहित देश सभी राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशो के 766 जिलों के 7000 ब्लाकों के 25000 अमृत कलश यात्रियों ने कर्तव्य पथ पर देशभक्ति के गीतों और अपने प्रदेशों  के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से भारत की विविधता में एकता का असली स्वरूप प्रस्तुत किया। सभी कलश यात्री अपने-अपने प्रदेशों में वेषभूषा में आए हुए थे। हरियाणा भर से पहुंचे सभी कलश यात्रियों में उत्साह व जोश दिखाई दिया और वे गर्मजोशी के साथ ‘भारत माता की जय’ के जयकारे लगा रहे थे।       

 हरियाणा में मेरी माटी-मेरा देश अभियान को लेकर शुरू से ही अलग नजारा था। ग्राम स्तर पर मिट्टी एकत्रित हुई। इस मिट्टी  की सुगंध कर्तव्य पथ पर सायं पांच आनी शुरू हो गई। हरियाणावी वेषभूषा में गांव व शहरी क्षेत्र से आए कलश यात्रियों ने अपने गांव की मिट्टी  को भारत कलश में डाल दी, जहां दूसरे प्रदेशो के गांवों से लाई गई मिट्टी  को भी डाला जा रहा था। इस नजारे में युवाओं का जोश इस कद्र था कि वे एक हरियाणा-एक हरियाणवी तथा भारत माता के जयघोष करते नजर आए। सुदूर गांवों से आए कलश यात्रियों ने अपनी भावनाएं प्रकट करते हुए बताया कि पहला ऐसा अवसर है कि उनके गांव की मिट्टी  को सम्मान मिला है। यह केवल मिट्टी का सम्मान ही नहीं बल्कि उनके पूर्वजों का सम्मान है।

युवा से लेकर बुजुर्ग तक की रही हिस्सेदारी        

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर हरियाणा प्रदेश से मिट्टी  लेकर पहुंचने वाले लोगांे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक दिखे। कलश यात्रियों में जहां युवाओं की संख्या अधिक थी लेकिन बुजुर्ग भी गांव की मिट्टी  को लेकर कलश यात्री के रूप में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। यहां पहुंचे बुजुर्ग कलश यात्रियों ने यह भी कहा कि यह उनके लिए बडा सम्मान है और इसके लिए वे सरकार के आभारी हैं। उन्होंने बताया कि गांव स्तर पर अभियान चलाकर सरकार ने देशभक्ति का जज़्बा पैदा करते हुए हमारी संस्कृति को बढावा दिया है।

हरियाणा से राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार ने की कलश यात्रियों की अगुवाई

हरियाणा भर से आए कलश यात्रियों के स्वागत के लिए राज्य सभा सांसद कृष्ण लाल पंवार समारोह स्थल पर उपस्थित रहे। यहां उन्होंने कलश यात्रियों की अगुवाई करते हुए कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान का उद्देश्य हमारी मातृभूमि के प्रति प्रेम और उन साहसी वीरों को श्रद्धाजंलि देना है जिन्होंने हमारे देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक क्षेत्र से अमृत  कलशों के जरिए दिल्ली लाई गई मिट्टी  को 31 अक्तूबर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नमन करेंगें। इसके पश्चात इसी मिट्टी  से कर्तव्य पथ पर एक अमृत वाटिका भी बनेगी।

श्री पंवार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की सोच के अनुसार शुरू किए गए आजादी के अमृत महोत्सव अभियान ने एक जन-आंदोलन का रूप ले लिया है, जिसके अंतर्गत अब तक देश में दो लाख से अधिक कार्यक्रम हो चुके हैं। इस अभियान से जुडी चार करोड से अधिक सैल्फी भी इसकी वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है और सभी स्तरों पर लोग इस अभियान में शामिल हुए।  उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत हरियाणा में ही 8 हजार से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें लगभग 4 हजार वीरों और उनके परिजनों को सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व व मार्गदर्शन में चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव वेबसाइट पर लगभग 50 हजार इवेंट अपलोड किए गए जिनमें से लगभग 31 हजार बेवसाइट पर प्रकाशित भी हुए। श्री पंवार ने कहा कि मुख्यमंत्री ने दूरदर्शिता का परिचय देते हुए प्रदेश के विभिन्न हिस्सों मेें लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर अमृत वाटिकाएं बनाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक श्री आर.एस. सांगवान, उपनिदेशक श्रीमती उषा रानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!