डीसी निशांत कुमार यादव ने जनजागरण के लिए वोटर जागरुकता वाहन को किया रवाना

मजबूत लोकतंत्र के लिए वोट बनवाना आवश्यक: डीसी
अभियान के तहत नवंबर व दिसंबर माह में विशेष तिथियां निर्धारित

गुरुग्राम, 27 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को जिला में संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान का शुभारंभ कर जिला में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लघु सचिवालय से जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह जागरूकता वाहन जिला में 09 दिसंबर तक चलने वाले संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत विभिन्न कस्बों व गांवों में जाकर मतदाताओं को जागरूक करेगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने नए वोटर की पात्रता पूरी करने वाले सभी जिलावासियों से मजबूत लोकतंत्र के लिए अपना वोट बनवाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हर एक वोट की अपनी ताकत होती है, जिसमें हम सभी को बढ़चढ़ भाग लेना चाहिए तथा अपने समाज के हर तबके को भी इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रमानुसार त्रुटि रहित फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार करना बेहद जरूरी है। जिसके लिए जिला में नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने व पुराने मतदाता की आपत्तियों व दावों के अनुरूप संशोधन के लिए आज से विशेष अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते हम सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि आमजन को चुनाव प्रक्रिया के प्रति जागरूक करें साथ ही यदि किसी परिवार में किसी सदस्य का निधन हो गया है तो वे वोटर लिस्ट से उनका वोट कटवाएं,जिससे त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि मोबाईल वैन द्वारा लोगों को नए वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अभियान के तहत नवंबर व दिसंबर माह में विशेष तिथियां निर्धारित
इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह ने बताया कि पहली जनवरी, 2024 को आधार तिथि मानकर शुक्रवार 27 अक्टूबर, 2023 से लेकर शनिवार 09 दिसम्बर, 2023 तक दावें तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इसी अवधि में 4 व 5 नवंबर 2023 तथा 2 व 3 दिसंबर 2023 शनिवार व रविवार को विशेष अभियान तिथियां निर्धारित की गई है। इन विशेष तिथियों में सभी बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहकर फार्म प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर तक दावों एवं आपत्तियों का निपटान करने उपरांत 5 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम दर्शन यादव सहित चुनाव कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!