हरियाणा राज्य का दूसरा मुख्यमंत्री पटौदी  की जनता ने दिया
पटौदी को जिला बनाने की मांग पर रामलीला मैदान में महापंचायत
 महापंचायत में चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी वक्ताओं ने सुनाई खरी खरी 
प्रजातंत्र और लोकतंत्र में लोकशाही की मनमानी नहीं चल सकती

फतह सिंह उजाला                                       

पटौदी 26 अक्टूबर । एक  नवंबर हरियाणा दिवस जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, हरियाणा में कुछ नए जिले बनाने की अटकलें को लेकर चर्चाओं का बाजार भी गर्म होता जा रहा है । इसी सिलसिले में गुरुवार को पटौदी के रामलीला मैदान में सर्व समाज पटौदी के द्वारा महापंचायत का आयोजन महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव की अध्यक्षता में किया गया । मैराथन इस महापंचायत में विभिन्न वाक्य के द्वारा अपने-अपने तर्क के साथ पटौदी को जिला बनाने की मांग की गई । दूसरी और हाल ही में आयोजित रामलीलाओं के मंच से पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश स्पष्ट रूप से इनकार कर चुके हैं कि मानेसर और पटौदी दोनों में से कोई भी जिला नहीं बनेगा ।   

 इसी मामले को लेकर परोक्ष और परोक्ष रूप से महापंचायत के मंच से वक्ताओं के द्वारा जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी आड़े हाथ लेकर खरी खोटी सुना दी गई । पटौदी को जिला बनाने के समर्थन में आयोजित गुरुवार की इस पंचायत में मुख्य रूप से पाटोदी पंचायत समिति के पूर्व अध्यक्ष मामचंद यादव, पटौदी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष चंद्रभान सहगल, सरपंच एकता मंच के पूर्व अध्यक्ष अजीत सिंह, एडवोकेट बलजीत, पटौदी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष चंद्रभान सहगल, पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, सुनील यादव, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दिलीप पहलवान, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शिवकुमार गुप्ता शेष, मार्केट कमेटी पटौदी के पूर्व अध्यक्ष ईश्वर मऊ, किसान नेता राव मानसिंह, भारतीय किसान संघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मास्टर ओम सिंह चौहान, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष दिलीप सोनी, पूर्व अध्यक्ष सुरेश यादव, मनवीर चौहान, सरपंच संगठन गुरुग्राम के उपाध्यक्ष धर्मपाल हाजीपुर पातली, तेजभान तलहाटी, राजेंद्र टेसवा, नरेंद्र पहाड़ी पूर्व सरपंच, जाहिद कुरैशी, कौशल यादव सरपंच, राजेश बलेवा सहित अनेक प्रबुद्ध व्यक्ति मौजूद रहे ।  

पटौदी को जिला बनाने के समर्थन में आयोजित इस महापंचायत के अध्यक्ष महामंडलेश्वर धर्मदेव महाराज ने साफ-साफ शब्दों में कहा आज की यह पंचायत किसी राजनीतिक दल के समर्थन और विरोध में नहीं है । यह पंचायत केवल और केवल पटौदी को जिला बनाने की मांग के संदर्भ में आयोजित की गई है । उन्होंने पुरजोर शब्दों में कहा पटौदी क्षेत्र और यहां की जनता की यह मांग है कि पाटोदी जिला बनना चाहिए । विभिन्न वक्ताओं के द्वारा महापंचायत में कही गई बातों को केंद्र में रखकर महामंडलेश्वर धर्मदेव महाराज ने पटौदी की सरदारी को आश्वासन देते हुए कहा यदि हरियाणा में नए जिले बनेंगे तो उसमें सबसे पहले जिले का नाम अब पटौदी ही होगा । उन्होंने कहा भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है । यहां पर लोगों के द्वारा अपने वोट से जनप्रतिनिधियों का चुनाव होता है । प्रजातंत्र और लोकतंत्र में जो कुछ भी प्रजा चाहती है या फिर प्रजा के मन की भावना होती है, राजा को वैसे ही कार्य भी करने चाहिए ।   

उन्होंने कहा प्रजातंत्र और लोकतंत्र में लोकशाही की मनमानी नहीं चल सकती। उन्होंने कहा कहीं-कहीं से पाटोदी जिला नहीं बन सकता, इस प्रकार के  विरोधी स्वर भी सुनने के लिए मिल रहे हैं । इस प्रकार की बातों को बेहद गंभीरता से लेते हुए धर्मदेव महाराज ने चेतावनी पूर्ण शब्दों में कहा, आज पटौदी को जिला बनाने की मांग का विरोध करने वाले भविष्य में जनता का विरोध झेलने के लिए भी तैयार रहें। उन्होंने शासन और प्रशासन को आगाह किया कि पटौदी के रामलीला मैदान में हो रही आज की इस महा पंचायत में पटौदी के आवाम की भावना की अनदेखी नहीं करें । इतना ही नहीं उन्होंने यहां तक प्रस्ताव रखा कि यदि सरकार पटौदी की जनता की भावना का सम्मान करते हुए 1 नवंबर को या अन्य किसी उचित दिवस पर पटौदी को जिला बनाने की घोषणा करती है । तो ऐसे में तत्काल जिला स्तरीय प्रशासनिक कार्यों को करने के लिए और अधिकारियों के बैठने के लिए आश्रम हरी मंदिर संस्कृत महाविद्यालय संस्था में 50 कमरे बिना किसी देरी के उपलब्ध हैं । जरूरत है सरकार अपनी इच्छा शक्ति का परिचय देते हुए पटौदी को जिला बनाने की घोषणा करें । इसी महापंचायत में युवा वक्ताओं ने जोशीले अंदाज में अपनी बात इस प्रकार से कहीं की बिल्कुल उचित राजनीतिक माहौल में पटौदी को जिला बनाने की मांग उठाई गई है। हम सभी का यह दायित्व है कि अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों को हरियाणा सरकार के सामने पटौदी को जिला बनाने की मांग उठने के लिए मजबूर करें । मौजूदा समय में भौगोलिक दृष्टि से पाटोदी जिला बनाने के लिए सबसे बेहतर है।  

 

     

error: Content is protected !!