7 जिलों के लिए ग्रामीण संवर्धन कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री ने 106.49 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को दी मंजूरी

जलापूर्ति विकास पर विशेष जोर

चंडीगढ़, 22 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, पेयजल व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ करना सरकार की प्राथमिकता है। इस कड़ी में उन्होंने 7 जिलों नामतः चरखी दादरी, हिसार, कैथल, पलवल, नूंह, महेंद्रगढ़ और झज्जर के लिए ग्रामीण संवर्धन कार्यक्रम के तहत 106.49 करोड़ रुपये की अनेकों परियोजनाओं को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इनमें 15 करोड़ रुपये से अधिक की 15 नई परियोजनाएं भी शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र की जल आपूर्ति प्रणाली को मजबूत करने के प्रयासों के तहत 7 जिलों में ग्रामीण संवर्धन कार्यक्रम के तहत 106.49 करोड़ रुपये ग्रामीण संवर्धन के तहत स्वीकृत परियोजनाओं में गांव ढांड, जिला कैथल में स्वर्ण जयंती महाग्राम योजना के तहत सीवरेज नेटवर्क और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण शामिल है। इसी प्रकार 52.12 करोड़ रुपये की लागत से झज्जर जिले के गांव निमाना और सोंधी के लिए स्वतंत्र जल कार्य, 10.14 करोड़ रुपये की लागत से महेंद्रगढ़ मंडल के लिए जेजेएम कवरेज कार्यक्रम के तहत कार्य, 9.27 करोड़ की लागत से जिला चरखी दादरी के गांव फतेहगढ़ और साहूवास में मौजूदा जल कार्यों को लोहारू नहर से पंपिंग द्वारा पानी उपलब्ध करवाना, इसी प्रकार 8.83 करोड़ रुपये की लागत से जिला नूंह के गांव खानपुर, खोर बसई, रूपहारी और बडेलकी में जलापूर्ति योजना का सुधार तथा इसी प्रकार हिसार जिले में 6.98 करोड़ की लागत से गांव ठस्का और ढाणी राजीव नगर में पाइप लाइन बिछाना और बदलना और विभिन्न जलघरों की संरचनाओं की मरम्मत के लिए 4.21 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि हिसार जिले के जिला लांधरी गांव में 3.23 करोड़रुपये की लागत पर पुरानी एसी/पीवीसी पाइप लाइनों के स्थान पर डी.आई. पाइप लाइनें और बूस्टिंग स्टेशनों की मरम्मत , जिला पलवल के घर्रोट गांव में 3.12 करोड़ रुपये की लागत से बूस्टिंग स्टेशन की मरम्मत, क्षतिग्रस्त पाइपलाइन को बदलना तथा पाइप लाइन बिछाकर जलापूर्ति योजना में सुधार, महेंद्रगढ़ के गांव घड़ी में 2.48 करोड़ रुपये की लागत से बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, मुख्य लाइन ऊपर उठाना और पलवल जिले के गांव लखनाका में 2.97 करोड़ रुपये की लागत से पाइपलाइन बिछाना, बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, पंपिंग मशीनरी में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के तहत बिजली कनेक्शन दिलाना शामिल है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा झज्जर जिले के तहसील बेरी के गांव गंगटैन में 1.57 करोड़ रुपये की लागत पर डी.आई. बिछाने के लिए विशेष मरम्मत का कार्य, जिला नूंह के गांव खानपुर ब्लॉक इंद्री में 1.05 करोड़ रुपये की लागत पर जल आपूर्ति योजना में सुधार, जिला पलवल के गांव नांगल जाट में 60 लाख रुपये की लागत से 100 किलोलीटर के टैंक का निर्माण और कनेक्टिंग पाइप लाइन बिछाकर जल आपूर्ति योजना में सुधार, गांव नांगल जाट में 34.73 लाख रुपये की लागत से अतिरिक्त ट्यूबवेल व की स्थापना के साथ वितरण पाइपलाइन बिछाना व गांव महेशपुर में ही 5.32 लाख रुपये की लागत से अतिरिक्त नए ट्यूबवेल की स्थापना व पाइपलाइन बिछाकर जलापूर्ति योजना में सुधार शामिल हैं।

error: Content is protected !!