सिंगापुर में जीपीबी अमेरिकी आयोजकों द्वारा बायोहर्बिसाइड्स पर व्याख्यान देने के लिए प्रो. अनेजा आमंत्रित

गीता की जन्मस्थली कुरुक्षेत्र के प्रो. अनेजा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की ख्याति प्राप्त।
देश – विदेश के कई प्रोफेसरों ने दी बधाई।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र (संजीव कुमारी): प्रोफेसर (डॉ.) के.आर. अनेजा पूर्व प्रोफेसर और माइक्रोबायोलॉजी विभाग कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के अध्यक्ष को आठवें संस्करण में “माइकोहर्बिसाइड्स के साथ खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए फंगल जैव विविधता का शोषण: रासायनिक जड़ी-बूटियों का एक विकल्प” विषय पर अपनी बात प्रस्तुत करने के लिए एक पूर्ण वक्ता के रूप में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। प्लांट बायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी पर ग्लोबल कांग्रेस 25 से 27 मार्च, 2024 के बीच सिंगापुर में आयोजित की जाएगी।

कांग्रेस के दौरान उनकी प्रस्तुति की संक्षिप्त सामग्री यहां दी गई है। पिछले कुछ दशकों में, जैव नियंत्रण एजेंटों का उपयोग करके खेती किए गए पौधों के कीटों, खरपतवारों और बीमारियों के नियंत्रण ने कृषि उत्पादन के लिए रासायनिक उत्पादों पर निर्भरता के स्तर को कम करने की दिशा में ध्यान आकर्षित किया है। खरपतवार फसल उत्पादन में सबसे गंभीर और व्यापक रूप से फैलने वाली जैविक बाधाएं हैं और फसल कटने तक दृश्य और अदृश्य क्षति पहुंचाते हैं। फसल उत्पादन में खरपतवार एक समस्या है, जो फसल की पैदावार और गुणवत्ता में गिरावट के साथ जुड़ी हुई है, एलर्जी पैदा करने वाले पराग के स्रोत के रूप में और सौंदर्य संबंधी परेशानी के रूप में। जैविक नियंत्रण एजेंट, विशेष रूप से फाइटोपैथोजेनिक कवक , मानव और पौधों के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर प्रभाव को कम करते हुए प्रचुर मात्रा में फसल उत्पादन के लिए कृषि को प्रभावी उपकरण प्रदान करने का एक जबरदस्त अवसर प्रदान करते हैं। कवक जैव विविधता पृथ्वी पर कवक की विविधता और परिवर्तनशीलता को संदर्भित करती है। कवक की वैश्विक विविधता पूरी तरह से ज्ञात नहीं है। वर्तमान अनुमान के अनुसार, कवक साम्राज्य में 2 से 12 मिलियन कवक प्रजातियां शामिल हैं, मेजबान-विशिष्ट पौधे रोगजनक सूक्ष्मजीवों, जैसे कि कवक, बैक्टीरिया और वायरस के फॉर्मूलेशन, जिन्हें उच्च इनोकुलम दरों पर लागू किया जाता है, उसी तरह जैसे खरपतवारों को नियंत्रित/प्रबंधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रासायनिक जड़ी-बूटियों को बायोहर्बिसाइड्स कहा जाता है।

1970 के दशक से कई चयनित फंगल रोगजनकों का बड़े पैमाने पर मूल्यांकन किया गया है और व्यावसायिक अनुप्रयोग के लिए विकसित किया गया है या विकास के अधीन है। वर्ष 1981 में मिल्कवीड वाइन (मोरेनिया ओडोरेटा) को नियंत्रित करने के लिए फाइटोफ्थोरा पाल्मिवोरा का एक तरल फॉर्मूलेशन, डेवाइन (आर) जैसे दो वाणिज्यिक माइकोहर्बिसाइड्स की शुरुआती खोज के बाद से बायोहर्बिसाइड अनुसंधान पर रिपोर्टों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है; इसी तरह, कवक और प्रौद्योगिकियों के बायोहर्बिसाइडल उपयोग के लिए जारी किए गए अमेरिकी पेटेंट की संख्या में वृद्धि हुई है, जो शायद भविष्य में बायोहर्बिसाइड्स पर बढ़ती निर्भरता का संकेत दे रही है। विश्व स्तर पर, 24 से अधिक बायोहर्बिसाइड्स पंजीकृत किए गए हैं, इनमें से अधिकांश हेमी-बायोट्रॉफ़िक कवक पर आधारित हैं, जिसमें बायोट्रॉफ़िक चरण उच्च-मेजबान-विशिष्टता प्रदान करता है और नेक्रोट्रॉफ़िक चरण व्यापक ऊतक मृत्यु का कारण बनता है। बायोहर्बिसाइड्स की बाजार हिस्सेदारी सभी बायोपेस्टिसाइड्स का केवल 10 प्रतिशत है। समृद्ध कवक जैव विविधता को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के खरपतवारों के लिए माइकोहर्बीसाइड के रूप में कवक की खोज और विकास की अच्छी संभावनाएं हैं।

प्रोफेसर केआर अनेजा, जिन्होंने 14 पुस्तकें लिखी और संपादित की हैं, और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित 2 मैनुअल भी प्रकाशित किए हैं। वह माइकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष हैं, उन्होंने पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला में शिक्षक चयन के लिए चांसलर/गवर्नर द्वारा नामित व्यक्ति के रूप में कार्य किया है, और हाल ही में एमएसआई द्वारा 2022 लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है और उन्हें कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। अतीत। वर्तमान में, वह विभिन्न प्रकार के अनुसंधान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त केंद्र, आईसीएआर-खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर की अनुसंधान सलाहकार समिति के सदस्य और भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद, देहरादून के पीईजी के विशेषज्ञ सदस्य हैं। यह कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय और हमारे राज्य हरियाणा तथा पूरे देश के लोगों के लिए गर्व की बात है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!