OLX पर मैकबुक खरीदने के नाम पर फ्रॉड करने वाले 02 आरोपी काबू, कब्जा से 10 हजार रुपयों की नगदी बरामद

गुरुग्राम : 21 अक्टूबर 2023 – दिनांक 23.07.2022 को एक महिला ने थाना साईबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत इसके द्वारा OLX पर मैकबुक बेचने के लिए डाली गई पोस्ट के आधार पर इससे मैकबुक खरीदने की टोकन मनी भेजने के लिए इसको QR code भेजकर इसके खाते से 20 हजार रुपए की ठगी करने के सम्बन्ध में दी गई। इस शिकायत पर दिनांक 23.07.2022 को थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में धारा 66D आईटी एक्ट व 420,120B IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के नेतृत्व मे निरीक्षक सवित कुमार, प्रबंधक थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीड़िता से मैकबुक खरीदने के लिए के बदले रुपए भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाले 02 आरोपियों को कल दिनांक 20.10.2023 को पालम विहार, गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की पहचान असफाक (उम्र 35 वर्ष) व अहसान (उम्र 37 वर्ष ) दोनों निवासी गांव ऊंचेड़ा जिला भरतपुर (राजस्थान) के रूप में हुई।

आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये OLX पर सामान खरीदने व बेचने के लिए पोस्ट/इस्तेहार डालने वाले लोगों के साथ सामान खरीदने/बेचने के नाम पर ठगी करते है। जब भी कोई व्यक्ति OLX पर अपना सामान बेचने के लिए पोस्ट डालता है, तो ये आरोपी उस सामान को खरीदने के नाम पर उस व्यक्ति से संपर्क करके उसके बैंक खाते में एडवांस रुपए भेजने का झांसा देते है और सब QR कोड भेज देते है, फिर जब वह व्यक्ति इनके द्वारा भेजे गए QR Code को स्कैन करता है तो ये उसके बैंक खाते से रुपए ट्रांसफर कर लेते है। उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीड़िता से भी इन्होंने इस प्रकार से ही 20 हजार रुपए ट्रांसफर करके ठगी की थी।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से 10 हजार रुपयों की नगदी भी बरामद की गई है।

आरोपियों से अन्य वारदातों व अन्य साथी आरोपियों के बारे में गहनता से पूछताछ करने के लिए इन्हें माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!