श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और डॉ. बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली के बीच हुआ एमओयू।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

गुरुग्राम : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और डॉ. बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली मिल कर शोध को नए आयाम देने पर काम करेंगे। शोध, संगोष्ठी, प्रकाशन और अकादमिक कार्यशालाओं में दोनों विश्वविद्यालयों के बीच परस्पर साझेदारी होगी। साथ ही दोनों विश्वविद्यालय विद्यार्थियों का आदान प्रदान करेंगे और शैक्षणिक संसाधनों में भी लेनदेन होगा। इस संबंध में बृहस्पतिवार को दोनों विश्वविद्यालयों के बीच गुरुग्राम में एमओयू हुआ। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू की उपस्थिति में कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली की कुलपति अनु सिंह लाठर के साथ एमओयू का आदान प्रदान किया। इस मौके पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बधाई देते हुए कहा कि अब दोनों विश्वविद्यालय शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए मिल कर कार्य करेंगे। दोनों विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि शिक्षा का स्वरूप और आयाम तेजी से बदल रहे हैं। विद्यार्थियों को शोध पर आधारित नवीनतम पहलुओं से अवगत करवाना जरूरी है। उन्होंने ऑन द जॉब ट्रेनिंग और अर्न व्हाईल लर्न मॉडल पर चर्चा करते हुए विद्यार्थियों के लिए इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि आपसी साझेदारी से विद्यार्थियों के साथ-साथ फैकल्टी और दोनों संस्थानों को भी लाभ होगा।

डॉ. आर बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली की कुलपति अनु सिंह लाठर ने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य शिक्षण और अनुसंधान की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए दोनों संस्थानों के छात्रों और शोधकर्ताओं को नए अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थान मिल कर काम करेंगे और कौशल इस भागीदारी का मुख्य केंद्र होगा।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रोफेसर ज्योति राणा ने इस एमओयू पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि इससे आने वाले समय में बेहतर परिणाम सामने आएंगे। देश के पहले राजकीय कौशल विश्वविद्यालय होने के नाते हमारे पास साझा करने के लिए काफी कुछ है। प्रोफेसर ज्योति राणा ने कहा कि डॉ. बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली के साथ यह संयुक्त प्रयास शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को परिणत करेगा।

डीन एकेडमिक्स अफेयर्स प्रोफेसर आर एस राठौड़ ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर डॉ. बी आर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली के कुल सचिव डॉ. नितिन मलिक, डीन प्लानिंग डिविजन प्रोफेसर कार्तिक दवे, कौशल विश्वविद्यालय के इंडस्ट्री इंटीग्रेशन के संयुक्त निदेशक विनीत सूरी और उप निदेशक डॉ. वैशाली महेश्वरी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!