विकास परियोजनाओं और जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर जनता को पहुंचाया सीधा लाभ- मुख्यमंत्री
करनाल में एक कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि 9 वर्षों के शासनकाल में बिना किसी भेदभाव के प्रदेश में सर्वांगीण विकास किया है। इस दौरान विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के साथ-साथ अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं लागू करके प्रदेश की जनता को सीधा लाभ पहुंचाने का काम किया है। मुख्यमंत्री रविवार को करनाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से करीब साढ़े 12 लाख लोगों के बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाईन बनाए गए हैं। इसके साथ-साथ प्रदेश में करीब 37 लाख परिवारों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिल रहा है, हमारी सरकार ने आर्थिक दृष्टि से बीपीएल का दायरा बढ़ाकर 1 लाख 20 हजार से 1 लाख 80 हजार रुपये वार्षिक करने का काम किया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हरियाणा सरकार ने ऑनलाईन सर्विसेज व ट्रांसफर पॉलिसी, सरकारी योजनाओं का जनता तक सीधा लाभ पहुंचाने के लिए 100 से अधिक पोर्टल शुरू किए गए हैं जिसकी देशभर में सराहना हो रही है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आमजन से आह्वान किया है कि केन्द्र व राज्य सरकार के साढ़े 9 वर्षों की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम करें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार क्षेत्रवाद, भाई-भजीतावाद से ऊपर उठकर तथा भ्रष्टाचार से दूर रहकर प्रदेश की 2 करोड़ 80 लाख जनता के लिए समान भावना से काम कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा योग्यता और पूरी पारदर्शिता के साथ बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी देने का काम किया है, जबकि विपक्ष की सरकार में नौकरियां बिकती थी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व की सरकारों में लोगों को अपने कामों के लिए तथा कर्मचारियों को अपनी बदली के लिए नेताओं के घर तथा चंडीगढ़ सचिवालय तक चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन हमारी सरकार ने तमाम योजनाओं के माध्यम से लोगों को घर बैठे लाभ पहुंचाने का कार्य किया है। इसके अतिरिक्त आनलाईन ट्रांसफर पॉलिसी बनाकर आमजन को राहत पहुंचाने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जन प्रतिनिधियों द्वारा जन संवाद कार्यक्रमों में आमजन की शिकायतों व समस्याओं का निवारण किया जा रहा है।

इस दौरान करनाल के सांसद संजय भाटिया, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, करनाल की मेयर रेणुबाला गुप्ता, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल व डॉ. पवन सैनी, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद मौजूद रहे।

error: Content is protected !!