पर्यावरण बचाने के लिए सामाजिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की निरंतर आवश्यकताः प्रो. सोमनाथ

कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने इको क्लब द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान के तहत् किया पौधारोपण।
कुवि में वन्य जीवन सप्ताह के अंतर्गत पौधारोपण अभियान की हुई शुरूआत।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 4 अक्टूबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के इको क्लब द्वारा बुधवार को वन्य जीवन सप्ताह के अंतर्गत कुवि के द्वितीय द्वार से पौधारोपण अभियान की शुरूआत बतौर मुख्यातिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा द्वारा पौधारोपण कर की गई।

इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण की बहुत बड़ी समस्या है इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने की जरूरत है। पर्यावरण बचाने के लिए सामाजिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की निरंतर आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने के बाद इनका संरक्षण करना भी हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि पृथ्वी पर एक बेहतर भविष्य पाने के लिए हमें पर्यावरण संरक्षण हेतु पौधे लगाकर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने की लिए पौधों की अहम् भूमिका होती है।
कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में पौधा लगाया। उन्होंने कहा कि वातावरण को दूषित होने से बचाने के लिए व प्रकृति को संरक्षित करने में पौधों की अहम भूमिका होती है।

छात्र कल्याण अधिष्ठाता एवं पर्यावरण नोडल अधिकारी प्रो. शुचिस्मिता ने कहा कि प्रकृति के संतुलन को बनाए रखना मानव के जीवन को सुखी, समृद्ध व संतुलित बनाए रखने के लिए पौधारोपण का अपना विशेष महत्व है।

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, आईसीसीआर से प्रोग्राम आफिसर विनोद रानी कपूर, कुटा प्रधान डॉ. आनंद कुमार, जूलोजी विभाग के अध्यक्ष व इको क्लब के डिप्टी नोडल आफिसर डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. सोमवीर जाखड़, डॉ. राजकमल, डॉ. रमेश सिरोही, डिप्टी नोडल आफिसर डॉ. मीनाक्षी सुहाग, डॉ. विशाल अहलावत, डॉ.लता खेड़ा, डॉ. रमेश कुमार, रविन्द्र तोमर सहित शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद थे।

You May Have Missed